मानसून आते ही त्योहार भी दस्तक देने लगते हैं। भारत में, मानसून बहुत सारे त्योहारों के साथ जुड़ा हुआ है। तीज के त्यौहार के साथ कहने की ज़रूरत नहीं है कि उत्सवों का आगमन हो जाता है। तीज के साथ ही रक्षा बंधन और जन्माष्टमी भी तुरंत बाद आ जाते हैं। ये सभी त्यौहार बरसात के मौसम में मनाए जाते हैं और मीठे और नमकीन व्यंजनों के बिना तो ये अधूरे ही हैं। तीज एक हिंदू त्योहार है, जो उत्तर भारतीय राज्यों जैसे राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में महिलाओं द्वारा मनाया जाता है। सुंदर कपड़ों, मेहंदी और गहनों में सजी-धजी महिलाएं हरियाली तीज को मनाती हैं।

महिलाएं अपने पति के अच्छे स्वास्थ्य और वैवाहिक जीवन के लिए तीज का व्रत रखती हैं। महिलाएं श्रावण (या सावन) के महीने से भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करने के लिए एक साथ इकट्ठा होती हैं क्योंकि हरियाली तीज शिव-पार्वती के पुनर्मिलन का प्रतीक है। महिलाएं पेड़ों के नीचे और झूलों पर खेलने के लिए इकट्ठा होती हैं और साथ में लोक गीत गाती हैं। तीज त्यौहार पूरे देश में तीन रूपों में मनाया जाता है – हरियाली तीज, हरतालिका तीज और कजरी तीज। इस साल हरियाली तीज 3 अगस्त 2019 को पड़ रही है। सभी त्योहारों के जैसे ही हरियाली तीज पर खान पान पर बहुत ध्यान दिया जाता है। यदि आप अपने घर पर तीज के लिए दावत रख रहे हैं, तो हमें घर पर तैयार करने और अपने परिवार के साथ आनंद लेने के लिए तीज पर हम कुछ ऐसे व्यंजन बताने जा रहे हैं जो अक्सर इस मौके पर घरों में बनाए ही जाते हैं।

जसवंत शरबत

दावत की शुरुआत जसवंत शर्बत के ताज़ा ड्रिंक से करें। हिबिस्कस के फूलों की खुशबू, दूध और चीनी से बना यह ठंडा ड्रिंक बेहतरीन वेलकम ड्रिंक साबित हो सकता है।

राजस्थानी मिर्ची वड़ा

हरियाली तीज को राजस्थान राज्य में बहुत बड़ा त्योहार माना जाता है। और बिना तीखे मसालों के राजस्थान में कोई भी त्योहार अधूरा है। यहां मिर्ची में आलू भरकर राजस्थानी मिर्ची वड़ा रेसिपी बनाई जाती है, जो एकदम कुरकुरी तली हुई होती है, यह आपके तीज त्यौहार में थोड़ा तीखापन लाने के लिए एक बेहतरीन तीज स्पेशल फूड है।

दाल की कचौरी

कुरकुरी कचोरी का स्वाद लुभाएगा
कुरकुरी कचोरी का स्वाद लुभाएगा

कुरकुरी कचौरी में मूंग की या उड़द की दाल को मसाले में भूनकर उसे उसे आटे के गोलों में भरा जाता है, और फिर तेल में धीमी आंच में तला जाता है। इसे तीज में बड़े चाव से खाया जाता है।

बेडमी पुरी और रसीले आलू

ये बहुत ही मशहूर और स्वादिष्ट व्यंजन है जो तीज में दावत देते समय बनाने के लिए परफेक्ट है।बेडमी पूरियां होती हैं जो सूजी, उड़द दाल, मिर्च, आमचूर और अन्य मसालों के साथ मिलाकर बनाई जाती है।इसे टमाटर की ग्रेवी में पकाए गए आलुओं के साथ गरमागर्म परोसा जाता है जो बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

हरा भरा कबाब

यह एक सब्जी कटलेट स्नैक जाओ जो खाने की शुरुआत में खाने के लिए परफेक्ट है। पालक, मटर, टमाटर, आलू जैसी सब्जियों को उबालकर और फिर इसमें हरी मिर्च,प्याज और अन्य मसाले डालकर डीप फ्राई किया जाता है। यह चटनी के साथ बेहद स्वादिष्ट लगते हैं।

बादाम फ़िरनी

यह मीठी डिश है। यह बादाम, दूध और स्वीटनर को मिलाकर तैयार की जाती है। यदि आपके मीठे के शौकीन हैं, तो आप इसके मलाईदार स्वाद के कारण इससे बच नहीं सकते हैं।

मलाई घेवर

आखिर मीठे पकवान के बिना कोई दावत कैसे पूरी हो सकती है। नमकीन स्वाद के अलावा मीठे में आप मलाई घेवर की रेसिपी भी ट्राय कर सकते हैं। ऐसे में घेवर छत्ते की तरह गोल आकार की राजस्थानी मिठाई है, जिसे चीनी की चाशनी में डुबोया जाता है और उसपर मावा और मलाई लगाया जाता है। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है जो आपको हमेशा याद रहेगी।

खीर

खीर सभी मौसमों में खाया जाने वाला एक ऐसा मीठा पकवान है जो हर घर में बनाया जाता है। इसे चावल, दूध, चीनी और सूखे मेवों से बनाया जाता है।

तो अब आप भी इस फूड आइटम्स के साथ अपनी तीज शानदार बना सकते हैं।

This is aawaz guest author account