आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल में वजन आसानी से बढ़ तो जाता है लेकिन उसे कम करने में पसीने छूट जाते हैं। काफी एक्सरसाइज और डाइटिंग के बावजूद बढ़ा हुआ वजन कम होने का नाम नहीं लेता। वहीं,कई बार ये भी होता है कि विज्ञापनों के झांसे में आकर हम ऐसे फूड प्रोडक्ट्स भी अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं जो दिखते हेल्दी हैं लेकिन खाने में अनहेल्दी होते हैं। साथ ही इनमें दुगनी मात्रा में शक्कर और कैलोरीज छुपी होती हैं। आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में जो कि वजन कम करने के दौरान खाने से बचना चाहिए नहीं तो आप और मोटे हो सकते हैं।

रिफाइंड अनाज: डायटीशियन अंजू विश्वकर्मा के अनुसार, व्हाइट ब्रेड, चावल और बेकिंग से बने फूड आइटम्स रिफाइंड ग्रेन की श्रेणी में आते हैं। इनको बनाने में काफी प्रोसेसिंग से गुजरना पड़ता है जिससे इनमें मौजूद फाइबर और जरुरी पोषक तत्व निकल जाते हैं। फाइबर न होने की वजह से पेट नहीं भरता और आपको जल्दी दोबारा भूख लग जाती है।

वजन घटायेंगी नहीं, बढ़ा देंगी ये चीजें

These things increase your weight-500x360
तले-भुने खाने से रहें दूर
Image Credit: timesnownews.com

तला-भुना खाना: बर्गर, फ्रेंच फ्राइज, फ्राइड चिकन, पिज्जा आदि हम घर के बाहर खाते हैं। इन्हें बनाने में खराब क्वालिटी की सामग्री और तेल का इस्तेमाल होता है जो कि आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। साथ ही इन्हें खाने से न केवल आपका वजन बढ़ता है बल्कि आपको टाइप 2 डायबिटीज और कार्डियोवस्कुलर परेशानियां भी हो सकती हैं जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि।

प्रोसेस्ड फूड: पैकेज्ड मीट, पैकेज्ड स्नैक्स और कैन में पैक्ड ड्रिंक्स में बहुत ही अधिक मात्रा में शुगर, नमक और फैट मौजूद होते हैं। साथ ही इनमें कई प्रिजर्वेटिव, कलर्स और फ्लेवर्स भी मिलाए जाते हैं,यह खाने में स्वाद तो देते हैं लेकिन आपके वजन को भी काफी बढ़ा देते हैं।

अल्कोहल: कई लोगों को इस बात का पता नहीं होता कि वजन बढ़ने में अल्कोहल की भी भूमिका होती है। जी हां,अगर आप कभी कभार थोड़ी बहुत ड्रिंकिंग करते हैं तो इससे वजन नहीं बढ़ता है लेकिन नियमित तौर पर शराब के सेवन से मोटापे की संभावना काफी ज़्यादा हो जाती है।

कैंडी बार: ये बहुत ही ज्यादा स्वास्थ्य के लिए खतरनाक फूड प्रोडक्ट है। इसमें बहुत ही ज्यादा मात्रा में एडेड शुगर, तेल और कलर्स मिलाए जाते हैं जिसकी वजह से इसमें पोषक तत्वों की बेहद कमी होती है और कैलोरीज बहुत ही ज्यादा होती हैं। एक कैंडी बार में 200-300 कैलोरीज होती हैं।

This is aawaz guest author account