गर्मियों के मौसम में लस्सी एक ऐसी चीज़ है, जो आपको फ्रेश महसूस करवाती है। यह ना सिर्फ हमारे स्वास्थ्य को ठीक रखती है, बल्कि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व भी होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है। पारंपरिक रुप से लस्सी को सुबह के नाश्ते और शाम के स्नैक्स के साथ लेने का चलन है, लेकिन गर्मियों में लू से बचने के लिए इसे कही भी पीया जा सकता है। इसलिए गर्मियों में अलग-अलग प्रकार की लस्सी पीना लोग पसंद करते हैं, जिसमें अनार, मैंगो, फ्रूट, केसर-पिस्ता और मीठी लस्सी पसंद की जाती है। आज हम आपको अलग-अलग लस्सी के प्रकारों के बारे में बताएंगे, जिसे आप इस झुलसती गर्मी में घर पर बना सकते हैं।

कैसे बनाएं लस्सी?

लस्सी बनाने के लिए आपको 2 भाग दही, 1 भाग दूध, 1 भाग क्रीम, 1 चम्मच गुलाब जल, एक टी स्पून इलायची पाउडर की ज़रुरत पड़ती है। सबसे पहले दही को अच्छी तरह से मथ लें और इसके बाद क्रीम और दूध को मथे हुए दही में डालें और अच्छी तरह से 4 से 5 मिनट तक मिला लें। अब इसमें इलायची पाउडर और गुलाब जल डालकर सर्व कर सकते हैं। लीजिये तैयार है आपकी मलाईदार लस्सी। अब इसी लस्सी को अलग-अलग तरह से कैसे बनाया जाता है, जानते हैं।

अनार लस्सी

अनार का फ्लेवर पूरी तरह से दही के साथ मिल जाएगा

credit: mylittlegourmet.com

अनार लस्सी बनाना बेहद आसान है। जब आप लस्सी बनाने के लिए दही मथने की शुरुआत करें, तो उस वक्त 1 कप अनार का रस दही के साथ डालकर मथें। इससे अनार का फ्लेवर पूरी तरह से दही के साथ मिल जाएगा। इसके बाद आप चाहें तो इसमें खजूर और किशमिश डालकर भी इसे सर्व कर सकते हैं। अनार की तासीर ठंडी होती है, इसलिए गर्मियों में अनार लस्सी पीना बेहद फायदेमंद माना जाता है।

मैंगो लस्सी

आम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उसे मिस्की में पीस लें

credit: realfood.tesco.com

मैंगो लस्सी बनाते हुए आप अलग-अलग आमों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसमें अल्फांसो, बादामी, दशहरी इत्यादि आम पसंद किये जाते हैं। आम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उसे मिस्की में पीस लें। अब दही के साथ आम के रस को डालकर मथ लें। इससे दही के साथ मैंगो का रस मिल जाएगा और आपको आपका पसंदीदा फ्लेवर मिलेगा। अब लस्सी बनाने की विधि को फॉलो करते हुए ताज़े आम के टुकड़ों को डालकर इसे सर्व करें।

फ्रूट लस्सी

2 बड़े चम्मच चीनी और फलों को दही के साथ अच्छी तरह मिला लें

credit: navyugsandesh.com

फ्रूट लस्सी बनाते हुए आप अपने पसंदीदा फलों का चुनाव कर सकते हैं। इसके लिए फलों को बारीक और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब 2 बड़े चम्मच चीनी और फलों को दही के साथ अच्छी तरह मिला लें। इसमें आप चाहें तो केसर भी डाल सकते हैं। ध्यान रखें कि इसमें खट्टे फलों का इस्तेमाल ना करें। आप चाहें तो इसमें ड्राय फ्रूट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

केसर-पिस्ता लस्सी

इसे अच्छी तरह से मिलाने के बाद रोस्टेड पिस्ता के टुकड़ों को डालकर सर्व करें

credit: whiskaffair.com

आइसक्रीम में केसर पिस्ता का स्वाद तो सभी को पसंद आता है। लेकिन क्या कभी आपने लस्सी में इस फ्लेवर को पीया है। इस फ्लेवर को बनाने के लिए दही को मथकर उसमें क्रीम और दूध डालने के बाद केसर और पिस्ता के टुकड़ों को मिलाएं। इसके बाद इसमें 2 टेबल्स्पून चीनी डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाने के बाद रोस्टेड पिस्ता के टुकड़ों को डालकर सर्व करें।

पंजाबी लस्सी

पंजाबी लस्सी अपने नाम की ही तरह बेहद स्वादिष्ट होती है। इसे बनाने के लिए दही को मथने के बाद दूध के साथ 2 कप क्रीम का इस्तेमाल करें। साथ ही इसमें 2 टेबलस्पून चीनी और भरपूर मेवों का इस्तेमाल करें। लस्सी तैयार करने के बाद रोस्टेड मेवों के साथ इसे सर्व करने का चलन है।

यदि आप भी इस झुलसती गर्मी में कुछ ठंडा और स्वास्थवर्धक पीना चाहते हैं, तो लस्सी से बेहतर आपके लिए कुछ नहीं है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..