सुबह का नाश्ता हमारे दिन का पहला मील होता है और इसलिए ये बेहद आवश्यक और महत्वपूर्ण भी होता है। यही वजह है कि सुबह के नाश्ते में हम क्या खाते हैं, ये हमारे लिए एक ज़रूरी बात है। यदि आप सुबह-सुबह कुछ हेल्दी खाना पसंद करते हैं, तो आपके लिए कॉर्न फ्लेक्स एक अच्छा नाश्ता हो सकता है। कॉर्न फ्लेक्स में आयरन, विटामिन और शुगर पाई जाती है, जो आपके लिए एक संपूर्ण आहार का काम करते हैं। दरअसल, कॉर्न फ्लेक्स एक लोकप्रिय नाश्ता है, जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं, लेकिन इसके फायदों के बारे में लोग नहीं जानते। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहा हैं सुबह-सुबह कॉर्न फ़्लॉक्स खाने के क्या हैं फायदे।

सेहत के लिए फायदेमंद

इसमें मौजूद ल्यूटिन आंखों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फ़ायदेमंद माना जाता है

credit: framepool.com

कॉर्नफ्लेक्स खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन इसके अलावा इसमें फाइबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होता है, जिससे आपको दिन भर के लिए ऊर्जा प्राप्त होती है। इसमें मौजूद फोलेट शरीर की कोशिकाओं को फायदा पहुंचाता है, जिसकी वजह से यह दिल की बीमारियों और से आपका बचाव करता है।

यदि आप कॉर्नफ्लेक्स को फलों के साथ खाते हैं, तो इसमें फाइबर की मात्रा पहले से ज्यादा बढ़ जाती है, इससे पेट संबंधी समस्याएं नहीं होती। साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जिससे शरीर में रक्त बढ़ता है। जब शरीर में रक्त की आपूर्ति अच्छी तरह से होती है, तो मस्तिष्क से जुड़ी समस्या ठीक हो जाती है। साथ ही इसमें मौजूद ल्यूटिन आंखों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फ़ायदेमंद माना जाता है।

आपको जान कर हैरानी होगी कि इसमें बेहद कम मात्रा में फैट पाया जाता है और साथ ही साथ इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज़्यादा होती है। इससे आपको अनावश्यक और जंक फूड के सेवन की ज़रूरत नहीं पड़ती और इससे आपका वज़न कम रहता है। इसीलिए वज़न कम करना हो, तो कॉर्नफ्लेक्स से बेहतर नाश्ता आपके लिए हो ही नहीं सकता।

कॉर्नफ्लेक्स खाने से कोलेस्ट्रोल का सही स्तर बना रहता है, जिससे दिल की बीमारियों में फायदा पहुंचता है।

अलग-अलग तरह से खाएं कॉर्नफ्लेक्स

इसमें ड्राई फ्रूट और फलों को भी शामिल कर सकते हैं

credit: kelloggs.com.au

आप चाहें तो कॉर्नफ्लेक्स को अलग अलग तरह से खा सकते हैं। आप चाहे तो इसे शहद, स्ट्रॉबेरी, सेब और केले जैसे फलों को जोड़ सकते हैं। इसके अलावा यदि आप चाहते हैं आप चाहे तो इसमें ड्राई फ्रूट और फलों को भी शामिल कर सकते हैं, जिससे आप के नाश्ते की पौष्टिकता दुगनी हो सकती है।

ध्यान रखें ये बातें

कॉर्नफ्लेक्स खरीदने से पहले हमेशा पैकेजिंग की एक्सपायरी डेट चेक करें। साथ ही ध्यान रखें कि दिन में केवल एक बार ही कॉर्नफ्लेक्स खाएं, क्योंकि एक बार से ज़्यादा इसका सेवन करने से इसमें मौजूद शुगर आपका वज़न बढ़ा सकती है।

इसे हमेशा ठंडी और सूखी जगह पर रखें। कॉर्नफ्लेक्स जल्दी खराब हो जाते हैं, इसलिए ध्यान रखें कि इसका पैकेट पूरी तरह बंद हो। यदि इसमें किसी प्रकार की दुर्गंध, रंग में बदलाव या फंगस लगा हुआ नज़र आए, तो इसका उपयोग बिल्कुल ना करें।

इस तरह सुबह के नाश्ते में कॉर्नफ्लेक्स खाने से आपको दिन भर की उर्जा भी मिलेगी और आपकी सेहत भी उम्दा बनी रहेगी।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..