हरी मिर्च, जिसका एक टुकड़ा गलती से भी खाने के साथ आ जाए, तो हमें पानी के दो से तीन ग्लास पीने पड़ते हैं। लेकिन इसी मिर्च के बगैर हमारा खाना भी बेस्वाद बन जाता है। हरी मिर्च भले ही कानों से धुंआ निकाले या चाहे जीभ जला दें, लेकिन यह शरीर को बेहद फायदा पहुंचाती है। जब खाने को स्पाइसी बनाना हो और खाने का स्वाद दुगुना करना हो, तो हरी मिर्च ही हमारे काम आती है। लेकिन अक्सर लोग ये पूछते हैं कि क्या मिर्च को इसके बीजों के साथ खाना चाहिए, या बीज निकालकर। यदि आप भी इस सवाल से घिरे हुए हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है।

क्या है मिर्च के बीजों का फायदा

लोग स्वाद बढ़ाने के लिए हरी मिर्च को कच्चा खाना पसंद करते हैं

credit: wikimedia.org

आपको जान कर हैरानी होगी कि मिर्च की ऊपरी छाल की तुलना में इसके बीज आपको ज़्यादा फायदा पहुंचाते हैं। असल में मिर्च के बीज में विटामिन, कॉपर, पोटेशियम, फायबर और आयरन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा हरी मिर्च की तासीर गर्म होती है, लेकिन शरीर को ये गर्मी मिर्च के बीजों से ही मिलती है। इसलिए खास तौर पर ठंड के दिनों में हरी मिर्च को उसके बीजों के साथ खाना आपके लिए फ़ायदेमंद होगा। इसके अलावा हरी मिर्च को बीजों के साथ खाने के और भी फायदे हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये फायदे।

पाचन तंत्र ठीक करे

अक्सर आपने लोगों को हरी मिर्च के साथ नमक खाते देखा होगा। लोग स्वाद बढ़ाने के लिए हरी मिर्च को कच्चा खाना पसंद करते हैं। जब हरी मिर्च को बीजों के साथ कच्चा खाया जाता है, तो ये शरीर के मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाती है और इसलिए शरीर का पाचन तंत्र मज़बूत बनता है।

वज़न कम करे

हरी मिर्च खाने से शरीर का तापमान और हार्ट रेट भी बढ़ता है

credit:ndtvimg.com

आप शायद नहीं जानते होंगे कि हरी मिर्च के बीजों का सेवन करने से वज़न भी कम होता है। दरअसल मिर्च मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाती है और इससे शरीर की कैलोरी बर्न होती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि हरी मिर्च खाने से शरीर का तापमान और हार्ट रेट भी बढ़ता है, जिससे आपका वज़न जल्दी कम होता है।

संक्रमण रहे दूर

हरी मिर्च आपकी सेहत का भी भरपूर ख़याल रखती है। हरी मिर्च के बीजों में एंटी बैक्टीरियल गुण होते है, जो त्वचा को संक्रमण से बचाते है। इसके अलावा ये शरीर को भी कई दूसरे नुकसानदायक संक्रमणों से बचाती है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसकी वजह से आपका शरीर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचा रहता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और ई इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनता है, जिससे रोग आपसे कोसों दूर रहते हैं।

इस प्रकार हरी मिर्च के बीज आपकी सेहत में चार चांद लगा देते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..