हेल्दी डाइट का मतलब होता है फल, ड्राय फ्रूट और हरी सब्ज़ियों से भरपूर मील और इस हेल्दी मील का एक हिस्सा है केला। जैसा कि सभी जानते हैं, केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, मैग्नेशियम, आयरन, ट्रिप्टोफेन, विटामिन बी 6 जैसे आवश्यक तत्व होते हैं। इसके अलावा इसमें बड़ी मात्रा में पानी और फायबर भी पाया जाता है, जिसकी वजह से इस रोज़ाना खाने की सलाह दी जाती है। जब हम कोई फ़ूड आयटम हमारे खाने में जोड़ते हैं, तो उसे हमेशा रखना चाहते हैं। इसलिए लोग पूरे सप्ताह के लिए फलों को घर में स्टोर करना पसंद करते हैं। यदि आप भी इन लोगों में से एक हैं, तो आपके ज़हन में भी एक ख्याल ज़रूर आता होगा, ‘क्या बाकी फलों की तरह केले को फ्रिज में स्टोर करना सही है?’ यदि आप भी इसी सवाल में उलझे हुए हैं, तो आइये जानते है क्या है इसका जवाब।

क्या केले को करना चाहिए फ्रिज में स्टोर?

फ्रिज की ठंड में इसमें ऑक्सिडेज़ नामक एन्ज़ाइम पैदा होता है, जो इसे काला कर देता है

क्या आप ये जानते हैं कि केला एक ऐसा फल है, जो 4 से 5 दिनों तक ताज़ा बना रह सकता है। इसलिए आपको केले को फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने पर ये खराब हो सकता है। दरअसल, केला उपोष्ण यानी कि सब ट्रॉपिकल इलाकों में उगाया जाता है। इन इलाकों में गर्मी ज़्यादा होती है। इसलिए केला एक ऐसा फल है, जो गर्मी में भी खराब नहीं होता। बल्कि जब आप इसे फ्रिज में स्टोर करते हैं, तो अधिक ठंडक की वजह से ये खराब हो जाता है। फ्रिज की ठंड में इसमें ऑक्सिडेज़ नामक एन्ज़ाइम पैदा होता है, जो इसे काला कर देता है। इससे ये खाने में बेहद खराब लगता है और जल्दी सड़ जाता है। इसलिए आपको इसे फ्रिज से बाहर ही स्टोर करना चाहिए। साथ ही केला हमेशा घर पर रखना चाहिए, क्योंकि ये कई समस्याओं में औषधि का काम करता है।

क्यों केला है सेहत के लिए अच्छा?

केले का सेवन करने से 25 प्रतिशत शुगर की पूर्ति हो जाती है

केला स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। खास तौर पर ये शरीर को ऊर्जा पहुंचा कर इसकी थकान दूर करने में मददगार साबित होता है। केला खाने से ना सिर्फ ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, बल्कि तनाव, कब्ज़ और एसिडिटी जैसी समस्याओं से निजात मिलती हैंं। साथ ही केला शरीर के तापमान को नियंत्रण में बनाए रखता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि केले में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे हीमोग्लोबिन बढ़ता है और अन्य रोगों से लड़ने में सहायता मिलती है। केले का सेवन करने से 25 प्रतिशत शुगर की पूर्ति हो जाती है, जिससे पूरे दिन के लिए शारीरिक गतिविधियों के लिए हमें ऊर्जा मिलती है।

इसमें फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है, जिसकी वजह से आपको बार बार भूख नहीं लगती और आप अपनी डाइट को बनाए रख सकते हैं। इस हिसाब से केला वज़न कम करने में भी आपकी मदद करता है।

इस तरह केला रोज़ाना खाएं और इसे अच्छी तरह से स्टोर करें, जिससे ये लम्बे समय तक फ्रेश बना रहे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..