भारतीय किचन की शान है गरम मसाले। इन गरम मसालों की बदौलत भारतीय खाने का स्वाद बढ़ता है। यही वजह है कि भारत के हर घर में दालचीनी, लौंग, खड़ी लाल मिर्च, इलायची, बड़ा इलायची के साथ-साथ चक्र फूल का भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में चक्र फूल का इस्तेमाल क्यों किया जाता है और चक्र फूल क्या होता है? नहीं? तो आज हम चक्र फूल के बारे में कुछ दिलचस्प बातें आपको बताते हैं।

क्या होता है चक्र फूल?

चक्र फूल को कई सालों से एशिया और यूरेशिया में रहने वाले लोग खा रहे हैं

credit: amazon.com

यदि आप नहीं जानते कि चक्र फूल क्या है और इसे किस तरह मसाले के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, तो शायद ये खबर आपके लिए ही है। चक्र फूल गरम मसाले का एक प्रकार है, जो भारतीय व्यंजनों में सुगंध बनाने का काम करता है। चक्र फूल को स्टार एनिस के नाम से भी जाना जाता है। इसकी एक खास सुगंध होती है, जिससे खाने के स्वाद के साथ साथ इसकी सुगंध में भी इज़ाफा होता है। चक्र फूल को कई सालों से एशिया और यूरेशिया में रहने वाले लोग खा रहे हैं। यह मसाला पहली बार साउथ चीन में पाया गया था। इसका स्वाद बिल्कुल मुलेठी की तरह होता है। इसकी खुशबू खाने को एक स्वादिष्ट महक देती है, जो लोगों के पेट में भूख जगा सकती हैं। इसका इस्तेमाल ज़्यादातर साउथ इंडियन खाने में किया जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि चाइनीज़ पाक-शैली का खाना चक्र फूल के बिना बनना असंभव है। यदि आप यह सोच रहे हैं कि फूल का इस्तेमाल सिर्फ सुगंध के लिए होता है, तो आप गलत है। क्योंकि इसे खाने के कई सेहतमंद फायदे भी होते हैं। आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में।

पाचन के लिए है अच्छा

इसमें विटामिन ए और सी भी प्रमुख रूप से पाए जाते हैं

credit: homeofspices.com

आपको जानकर हैरानी होगी कि चक्र फूल यानी कि स्टार एनिस बच्चों से लेकर बड़ों तक के पाचन तंत्र को ठीक कर सकता है। यह पेट दर्द और अन्य समस्याओं को कम करता है। साथ ही यह उल्टी या मितली की समस्या में भी आराम देता है। इसे खास तौर पर काली चाय के साथ इस्तेमाल किया जाता है। यदि चक्र फूल के साथ बनाई गई काली चाय को रोज़ाना पिया जाए, तो इससे पेट संबंधी समस्याएं, जैसे गैस, कब्ज़ और अपच कुछ ही समय में दूर हो सकते हैं।

एंटी ऑक्सीडेंट की खान

चक्र फूल में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ए और सी भी प्रमुख रूप से पाए जाते हैं। इन एंटी ऑक्सीडेंट युक्त तत्वों की वजह से यह आपकी उम्र पर रोक लगा सकती है और असमय बुढ़ापा नहीं आने देती।

ओरल हेल्थ में मददगार

यदि आप सांस की बदबू से परेशान हैं, तो चक्र फूल आपके बेहद काम आ सकता है। गर्म पानी में चक्र फूल को उबालकर पीने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है। यह एक अच्छा माउथवॉश माना जाता है, जो मुंह के बैक्टीरिया को मार कर आपको ताज़ी सांसे देता है। साथ ही यह मुंह से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है।

नींद लाने में सहायक

यदि आपको रात में नींद नहीं आती, तो दूध में मिलाकर चक्र फूल का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपका मस्तिष्क रिलेक्स होता है और अच्छी नींद आती है। साथ ही चक्र फूल के नियमित सेवन से शादीशुदा जोड़ों की सेक्स लाइफ अच्छी रहती है, क्योंकि यहां सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है।

इस तरह एक छोटा सा चक्र फूल आपको सेहत के कई तोहफे देकर जाता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..