प्रयागराज, जहां अर्ध कुंभ का आगाज़ हो चुका है। यहां लोग आकर संगम में डुबकी लगाकर ईश प्रार्थना करते हैं। प्रयाग में जहां लोग साधु-संतों के साथ सत्संग और ध्यान कर्म में वक्त बिताते हैं, कुछ लोग प्रयागराज की सैर करने के वक्त निकाल ही लेते हैं। यदि आप भी इस बार कुंभ जा रहे हैं और प्रयागराज की सैर का आनंद उठाना चाहते हैं, तो यहां के पकवानों का स्वाद भी चखिएगा। यहां कुछ फ़ूड जॉइंट्स अपने ख़ास व्यंजनों के लिए बेहद फेमस हैं, जिन्हे खाने काे बाद आप उनका स्वाद कभी नहीं भूलेंगे। आइये जानते हैं इन व्यंजनों की खासियत के बारे में।

देहाती रसगुल्ला

यह दुकान केपी इंटर कॉलेज के पास रेलवे क्रॉसिंग के बाजू में बनी हुई है।

credit: ytimg.com

प्रयागराज के व्यंजनों में एक खास और मीठा व्यंजन है देहाती रसगुल्ला, जो एलोपीबाग की एक मशहूर दुकान में बिकता है और लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। वहीं यह रसगुल्ला सस्ता भी है और स्वादिष्ट भी। यह दुकान केपी इंटर कॉलेज के पास रेलवे क्रॉसिंग के बाजू में बनी हुई है। यहां आपको अक्सर भीड़ मिल जाया करेगी। यहां जाकर इस देहाती रसगुल्ले के स्वाद को चखना आपके लिए एक नया अनुभव होगा।

डोसा

क्रिस्पी कुरकुरा डोसा किसे खाना पसंद नहीं होता। आप भी अगर प्रयागराज के कुंभ का लुत्फ उठा रहे हैं, तो आपको इस मशहूर दुकान में जाना ज़रूरी है, जिसका नाम है जायसवाल डोसा। इस डोसे का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। मेडिकल चौराहा, जहां यह डोसा सेंटर स्थित है, लोगों को यहां जाकर गरमा गरम डोसा खाना बेहद पसंद है। जायसवाल के डोसे पूरे प्रयागराज में फेमस है और इसका स्वाद आप ज़िंदगी भर नहीं भूल पाएंगे।

कचौड़ियां

यह कचौड़ी इतनी सॉफ्ट होती है कि मुंह में रखते ही घुल जाती हैं।

credit: archanaskitchen.com

प्रयागराज में किसी से भी पूछिए, नेतराम की कचौड़ियों के बारे में, यह कचौड़ियां इतनी फेमस है दूर दूर से लोग इसे खाने के लिए आते हैं। यदि आपने यह कचौड़ियां नहीं चखीं, तो यकीन मानिए प्रयागराज का स्वाद नहीं चखा। यह कचौड़ी इतनी सॉफ्ट होती है कि मुंह में रखते ही घुल जाती हैं। यह दुकान नेतराम के ही नाम से फेमस है और नेतराम चौराहे के कटरा रोड पर स्थित है। लोग संगम में डुबकी लगाने के बाद गरमा गरम कचौड़ियां खाना बेहद पसंद करते हैं।

नमकीन

यदि आप प्रयागराज की मिठाई और सूखा नमकीन खाना चाहते हैं, तो हरी राम की दुकान पर जाना बनता है। यह एक ऐसा मशहूर फूड जॉइंट है, जहां आपको प्रयागराज की मशहूर मिठाइयां और तरह-तरह के नमकीन खाने का मौका मिलेगा। इसे चखना आपके लिए एक नया अनुभव होगा। एक बार जीभ पर रखते ही इसका स्वाद आपको ज़िंदगी भर के लिए याद हो जाएगा। यह प्रयागराज के शहर के चौक के पास मौजूद है।

चाट

पंडित चाट भंडार करनैलगंज में इंडियन प्रेस चौराहे पर स्थित है

credit: archanaskitchen.com

जब चाट का नाम आता है तो खास तौर पर महिलाओं को सब्र नहीं होता। यदि आप प्रयागराज की चाट खाना चाहते हैं, तो दो दुकानें प्रयागराज में बेहद फेमस हैं। एक शिवा चाट भंडार और दूसरा पंडित चाट भंडार। शिवा चाट भंडार जो न्यू बैरहना में स्थित है, यहां की चाट पूरे प्रयागराज को अपना दीवाना बना चुकी है। इसका ज़ायका ही ऐसा है कि लोग एक बार खाकर इसे बार-बार खाने की इच्छा ज़ाहिर करते हैं।

वहीं पंडित चाट भंडार करनैलगंज में इंडियन प्रेस चौराहे पर स्थित है, यहां की खस्ता लोगों को बेहद पसंद है। यहां मिलने वाली चाट का एक अलग स्वाद है, जिसका दुनिया भर मुकाबला नहीं हो सकता। यकीन मानिए यह चाट आपके लिए बेहद मजेदार साबित होगी।

तो देर किस बात की, यदि आप भी प्रयागराज में कुंभ का हिस्सा बनने जा रहे हैं, तो यहां के इन व्यंजनों को ज़रूर चखे और हमें बताएं कि यह व्यंजन आपको कैसे लगे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..