खाना बनाना किसी कला से कम नहीं है। जब हम दिल से खाना बनाते हैं, तो खाने का स्वाद लोगों की ज़ुबान पर चढ़ कर बोलता है। लेकिन कभी-कभी खाना बनाते हुए हमारा ध्यान भटक जाता है और फिर शुरू होती है खाने के साथ गड़बड़। कभी नमक ज़्यादा, तो कभी मिर्च। कभी हलवे की होती है शक्कर की चाशनी से टक्कर, तो कहीं टमाटर की प्यूरी में खटास ज़्यादा हो जाती है। लेकिन एक अच्छे कुक की ख़ासियत ही यही है कि वह कैसे बिगड़े हुए खाने को ठीक कर स्वादिष्ट बना सकता है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताएंगे, जो आपको अपने किचन और घर का मास्टरशेफ बना देगा।

जब नमक हो जाए ज़्यादा

आप 1 टीस्पून चीनी और थोड़ा सा उबला हुआ पानी डालकर नमक की मात्रा कम कर सकते हैं

credit: picdn.net

कई बार खाना बनाते हुए हमें इस बात का एहसास नहीं होता कि हमने नमक का इस्तेमाल ज़्यादा किया है। जब हम खाना चखते हैं, तो हमें इसका एहसास होता है। यदि आपसे अक्सर ऐसी भूल हो जाया करती है, तो नमक कम करने का सबसे आसान तरीका है चीनी। जी हां, सब्ज़ी में आप 1 टीस्पून चीनी और थोड़ा सा उबला हुआ पानी डालकर नमक की मात्रा कम कर सकते हैं। इसके अलावा आप निम्बू का रस डालकर भी नमक को कम कर सकते हैं।

आप चाहें तो आलू काटकर भी सब्ज़ी में डाल सकते हैं और सर्व करने से पहले इन आलुओं को निकाल सकते हैं। आलू सब्ज़ी का रस सोख लेते हैं। जिससे नमक अपने आप कम हो जाएगा।

जब मीठा हो जाए ज़्यादा

आप डिश में मखाने डाल कर भी इसे ठीक कर सकते हैं

credit: freshdesignpedia.com

भारतीय घरों में मीठा खाने की परंपरा हमेशा से चली आ रही है। लेकिन अब लोग सेहत के प्रति जागरूक हो चुके हैं और डेज़र्ट में कम मीठा खाना पसंद करते हैं। यदि आपने हलवे और खीर में गलती से ज़्यादा मीठा डाल दिया है, तो उसमें गर्म दूध मिलाकर ठीक कर सकते हैं। इसके अलावा आप डिश में मखाने डाल कर भी इसे ठीक कर सकते हैं। यदि आपने हलवा या बर्फी बनाई है, तो इसमें आप भुना हुआ बेसन डाल सकती हैं, जो मिठास को कम कर देगा।

जब तीखा हो जाए ज़्यादा

आपसे खाने में मिर्च ज़्यादा हो गई है तो आप डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं
credit: openthemagazine.com

जब खाने में नमक और शक्कर ज़्यादा हो जाए, तो इसे खाया जा सकता है। लेकिन जब खाने में तीखा ज़्यादा हो जाए, तो एक कौर भी खाना हमारे लिए चैलेन्ज बन जाता है। यदि आपसे खाने में मिर्च ज़्यादा हो गई है तो आप डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध, पनीर और मक्खन कुछ ऐसे पदार्थ हैं, जो खाने का तीखापन कम करके उसे बैलेंस कर सकता है।

आप चाहें तो अम्लीय पदार्थों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। टोमेटो कैचप और सिरका मिलाकर भी तीखापन कम किया जा सकता है। इन अम्लीय पदार्थों के साथ थोड़ी सी चीनी मिलाना आपके लिए फायदेमंद होगा। ऐसा करने पर खाने का स्वाद भी बढ़ेगा।

जब खट्टा हो जाए ज़्यादा

अक्सर खाने में डाली जाने वाली टमाटर प्यूरी या मठ्ठे में खट्टापन ज़्यादा हो जाता है। ऐसा होने पर आप दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब लस्सी में खटास आ जाए तो आप इसमें पानी मिलाकर कुछ देर के लिए रख दें। ऐसा करने पर खटास कम हो जाएगी।

यदि टमाटर की प्यूरी खट्टी है, तो इसमें चीनी की थोड़ी सी मात्रा मिलकर इसे बैलेंस किया जा सकता है। इस तरह खाने में स्वाद तो बढ़ेगा ही, साथ ही खटास में भी कमी आएगी।

ये टिप्स आपके खाने को बर्बाद होने से बचा सकती हैं और आपके लिए किचन का काम आसान कर सकती हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..