हम भारतीयों के लिए चाय एक ऐसा पेय है, जिसके बगैर हमारे दिन की शुरुआत नहीं होती। यही वजह है कि कुछ लोग सुबह उठते ही चाय की प्याली मुंह से लगाते हैं। वहीं कुछ लोगों को बेड टी की आदात होती है। लेकिन सुबह उठते ही चाय पीने की आदात के चलते हमें भविष्य में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप भी बेड टी या खाली पेट चाय-कॉफी पीने की आदत रखते हैं, तो ये खबर आपके लिए बेहद ज़रूरी है।

न्यूट्रिशनिस्ट हेमांगी झवेरी कहती हैं कि यदि आप कम पत्तिवाली और दूध से भरपूर चाय पीते हैं और आपको ऐसा लगता है कि इस बहाने आपने दूध पिया है, तो आप बिलकुल गलत हैं। क्योंकि चाय में दूध डालते ही इसके सभी एंटीऑक्सीडेंट ख़त्म हो जाते हैं और इसका कोई फायदा आपके शरीर को नहीं मिलता।

वहीं यदि आपको ऐसा लगता है कि कम दूधवाली चाय पीना इसका इलाज है, तो आप गलत हैं। क्योंकि खाली पेट कड़क चाय पीने से और भी नुक्सान हैं। चाय आपके पाचनतंत्र को बिगाड़ देती है और दिन भर के लिए आपके पेट के लिए समस्याएं खड़ी कर सकती है। चाय पेट में मौजूद एसिड को बढ़ाती है और इसकी वजह से आपको गैस और अपच की समस्या हो सकती है।

इसमें मौजूद टैनिन नामक तत्व शरीर में मौजूद आयरन के साथ रिएक्ट करता है

credit: www.rd.com

खाली पेट में चाय जब जाती है, तो इसमें मौजूद टैनिन नामक तत्व शरीर में मौजूद आयरन के साथ रिएक्ट करता है। इस रिएक्शन की वजह से शरीर के पोषक तत्व न सिर्फ नष्ट होते हैं, बल्कि यह शरीर को अंदर से कमज़ोर भी बनाती है।

ध्यान देने लायक बात ये भी है कि सिर्फ खाली पेट ही नहीं, बल्कि दिन में कई बार चाय पीने से भी आपके शरीर को बेहद नुकसान होते हैं। चाय की वजह से आपको अनिद्रा, मोटापा, ब्लड प्रेशर और अपच की समस्या हो सकती है। इसलिए दिन में भी आपको चाय का सेवन कम करना चाहिए।

कैसे छुड़ाएं खाली पेट चाय पीने की आदत?

यदि आप इस आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो उठने के बाद गर्म पानी को चुस्की ले-लेकर पियें। ऐसा करने से चाय की तलब कम होगी। वहीं गुनगुना पानी पीने के बाद आप एक केला खाएं, जिससे आपको चाय पीने का मन नहीं होगा।

आपके शरीर को सुबह उठने के बाद चाय के साथ मिलनेवाली शुगर का एडिक्शन होता है। बेहतर है कि कुछ दिनों के लिए बगैर चीनी के चाय पिएं। इससे कुछ दिनों में आपको चाय पीने का मन नहीं होगा।

नींबू, शहद, तुलसी, पुदीना, इलायची और अदरक के साथ मिलाकर चाय बनाएं

 

credit: procaffenation.com

इसके बाद भी यदि आप चाय नहीं छोड़ पा रहे, तो हर्बल चाय लेने की शुरुआत करें। नींबू, शहद, तुलसी, पुदीना, इलायची और अदरक के साथ मिलाकर चाय बनाएं। ध्यान रहे कि आप चाय की पत्ती का बेहद कम इस्तेमाल करें। इससे भी बेहतर ये होगा कि आप ये हर्बल चाय ग्रीन टी के साथ मिलाकर बनाएं। ऐसा करना आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होगा।

यदि आप इन टिप्स को आज़माते हैं, तो आपको कम समय में चाय की आदत से निजात मिल जाएगा।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..