आपने अपने आप से कितनी बार कहा है कि कल वो दिन होगा, जब आप हेल्दी खाना शुरू करेंगे? वैसे, बता दें कि कल कभी नहीं आता है? ये कहना कि आप हेल्दी भोजन करेंगे और रियल में हेल्दी भोजन करने का डिसीजन लेना बहुत अलग बात है। जब से जंक फूड आए हैं, तब से वो हमारी लाइफ में कुछ ज्यादा ही शामिल हो गए हैं।

वैसा कहा जा सकता है कि जंक फूड हेल्दी फूड की तुलना में सस्ते होते हैं। ये आपकी भूख को पूरा करते हैं क्योंकि ये टेस्टी होते हैं। हालांकि, हम सभी जानते हैं कि ये सेहत के लिए कितने अनहेल्दी हो सकते हैं। मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर जैसी स्थितियों से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों तक, जंक फूड्स को हर चीज से जोड़ा गया है, जो आपकी हेल्थ के लिए बुरा हो सकता है। अगर आप जंक फूड को ‘NO’ कहने के तरीके खोज रहे हैं, तो हम आपको कुछ सुझाव दे सकते हैं और आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे—

एक्सपर्ट से कन्सल्ट करें: जबलपुर रिसर्च सेंटर की डायटीशियन मंजरी ताम्रकार के मुताबिक, किसी न्यूट्रीशियन या आहार विशेषज्ञ के पास जाने की कोशिश करें, जो आपकी सहायता कर सकते हैं। ये एक्सपर्ट आपको एक पोषक डाइट डेवलप करने में मदद कर सकते हैं जो आपकी बॉडी को सबसे ज्यादा सूट करें। ना केवल वह आपके वजन को कंट्रोल में रखने में आपकी मदद करेंगे, बल्कि आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड प्रोडक्ट्स का भी ध्यान रखेंगे। साथ ही वे उन ब्रांड्स के बारे में भी अच्छी तरह से जानते हैं जो हेल्दी फूड बेचते हैं।

खुद अपनी रिसर्च करें: एक एक्सपर्ट से मदद लेने के बाद, आपको ये भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप हर समय बेहतर खाना खाने का प्रयास कर रहे हैं या नहीं। जब आप प्रोडक्ट्स खरीदते हैं, तो यह देखने के लिए लेबल पढ़ें कि कौन सा सबसे अच्छा और नेचुरल है। इसके अलावा, उन प्रोडक्ट्स में कैलोरी की तुलना करें जो आप अन्य प्रोडक्ट्स के साथ खरीदते हैं। यह भी देखने की ज़रूरत है कि वह कितने अलग हैं और कौन से वास्तव में आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

आप पर नजर रखने के लिए किसी से कहें: यदि आपका कोई दोस्त है जो हर बार जब आप हेल्दी खाने के अपने डिसीजन से भागें तो वो आप पर चिल्लाता हो, तो आप ऐसे दोस्त साथ रखें हालांकि, कभी-कभी वो आपको नापसंद भी हो सकता है, लेकिन फिर भी आप हेल्दी खाना खाने ही आदत ही डालें। ऐसा करने से आप उनकी आलोचना का स्वागत करने लगेंगे। और यह आपको डाइट के संबंध में कुछ विचित्र आइडियाज के साथ आगे बढ़ने में भी मदद कर सकता है।

जंक फूड से हो सकती है सेहत खराब, बचने के लिए अपनाएं टिप्स

प्लानिंग से पाएंगे सफलता

Image credit: adityabirlacapital.com

आगे की योजना बनाएं: सिर्फ इसलिए कि आपने हेल्दी खाने की शुरुआत की है इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसको फॉलो करेंगे ही। सोचिए अगर आपने हर दिन भोजन के लिए चावल खाया और फिर आपको इसके बदले सलाद खाने के लिए कहा गया। ये स्वाभाविक रूप से बहुत मुश्किल होता है। इसलिए, चावल से दूर भागने के बजाए ब्राउन राइस जैसे हेल्दी चीज चुनें। इसे कुछ चिकन या मछली के साथ टीम करें और आप एक हेल्दी चावल के कटोरे के साथ अपना खाना खत्म कर सकते हैं।

कभी-कभी टेस्ट बदलने के लिए खा लें: जब आप नियमित रूप से हेल्दी डाइट खाना शुरू करते हैं, तो आपकी टेस्ट बड्स को उनकी आदत हो जाएगी और आप इस भोजन को पसंद करना शुरू कर देंगे। तो, आप कभी कभार फ्राइज या बर्गर खा सकते हैं क्योंकि आप इतने लंबे समय तक हेल्दी खाना खा रहे हैं।

This is aawaz guest author account