गुरुवार 4 जुलाई को पुरी में भगवान् जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू हो चुकी है। यह आयोजन अपने आप में बेहद ख़ास होता है। इस दिन भगवान् जगन्नाथ अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ अलग-अलग रथों में बैठकर अपनी मौसी के घर जाते हैं। इस दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालु इन रथों को खींचने और इस पावन यात्रा में शामिल होने के लिए आते हैं। इस यात्रा का एक धार्मिक पक्ष या कह लें एक मान्यता भी है, ऐसा कहा जाता है कि रथ यात्रा में शामिल होने से मुक्ति का मार्ग प्रशस्त होता है। धार्मिक पक्ष के साथ ही इस जगन्नाथ रथ यात्रा का एक और पक्ष भी है जो इसे और भी अधिक दिलचस्प बनाता है। यह है इस इस यात्रा से जुड़े खाने-पीने के बेहद लजीज पकवान। जी हां, रथ यात्रा अपने लजीज पकवानों के लिए भी जानी जाती है, जो दुनिया भर में प्रसिद्द हैं। तो आइये, जानते हैं कुछ ऐसे ही पकवानों के बारे में।

दालमा- पुरी की कुछ सबसे फेमस रेसिपीज में से एक हैं दालमा। इस रेसिपीज को बिना तेल के बनाया जाता है साथ ही इसमें ढेर सारी सब्जियों और दालों का प्रयोग होता है, जो इसे बेहद स्वादिष्ट बना देती हैं। इस डिश के बार में कहा जाता है कि यह पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम को बेहद पसंद थी और उन्होंने इस डिश को राष्ट्रपति भवन के मेन्यु तक में शामिल करवा दिया था। आपको बता दें कि इस डिश की लोकप्रियता पुरी में इतनी ज्यादा है कि इस नाम पर ही एक रेस्त्रां तक है।

संतुला- पुरी के जायकों में दूसरा नंबर संतुला का आता है। यह डिश भी दालमा की ही तर्ज पर ढेर सारी सब्जियों के साथ मनाई जाती है। इस डिश की ख़ास बात यह है कि इसे बतौर करी चावल या रोटी के साथ खाया जा सकता है। यह डिश शाकाहारियों के लिए सबसे मुफीद है।

दालमा से लेकर उखुदा तक, रथ यात्रा के दौरान फेमस हैं ये डिशेज

जगन्नाथ मंदिर में ही मिलती है रसाबली

Image Credit: img-global.cpcdn.com

रसाबली- खाने में मीठी और बेहद स्वादिष्ट यह डिश आपको सिर्फ जगन्नाथ मंदिर में ही मिलेगी। इस डिश की खासियत है इसमें इस्तेमाल किया जाने वाला पनीर, जिसे धीमी आंच पर तब तक पकाया जाता है, जब तक यह सुनहरे भूरे रंग का नहीं हो जाता। पुरी के जायकों में रसाबली का एक अलग स्थान है और इसे बड़े ही चाव से खाया जाता है।

पीठा- चावल से बनने वाली यह डिश खाने में मीठी होती है। इस डिश की खासियत यह है कि इसे पुरी में विभिन्न प्रकार से बनाया जाता है। पुरी में मिलने वाले पीठा के कुछ सबसे फेमस प्रकार हैं- मांधा पीठा, एन्धुरी पीठा, अरिसा पीठा और चकौली पीठा। यदि आप पुरी जाने का प्लान बना रहे हैं तो यहां चावल से बनी इस डिश का सेवन ज़रूर करें।

छेना पोड़ा- छेना पोड़ा पुरी की एक फेमस डिज़र्ट स्वीट रेसिपी है इसे बनाने के लिए दूध, चीनी, सूजी, काजू, बादाम, पनीर और घी का इस्तेमाल किया जाता है। इस डिश को कई घंटों तक पकाया जाता है इसके बाद खाने वाले भी अपनी उंगलियां चाटते रह जाते हैं। भगवान् जगन्नाथ के मंदिर के आस-पास यह डिश आपको बड़ी ही आसानी से मिल जाएगी।

खिचड़ी- भगवान जगन्नाथ के महाभोज में शामिल खिचड़ी यहां बड़े चाव से बनाई और खिलाई जाती है। अमूमन आपको यहां महाप्रसाद के तौर पर खिचड़ी मिलेगी जिसे पापड़ और दही के साथ सर्व किया जाता है। आपको बता दें कि यहां मिलने वाली खिचड़ी में नारियल का भी प्रयोग होता है जो इसके स्वाद को कई गुना तक बढ़ा देती है।

उखुदा (Ukhda)- इस डिश को आप मीठे चावल भी कह सकते हैं। उत्तर भारत में इसे केसरिया पुलाव भी कहा जाता है। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं। जगन्नाथ पुरी में यह डिश भी महाप्रसाद का ही हिस्सा है।

This is aawaz guest author account