भारत में पिज़्ज़ा का बढ़ता शौक किसी से भी छुपा नहीं है। आज हर उम्र का इंसान, फिर वो चाहे बच्चा हो, बड़ा हो या फिर बूढ़ा हर किसी की पहली पसंद बन गया है और बात करें चीज़ पिज़्ज़ा की तो इसमें कोई शक नहीं कि ये पिज़्ज़ा का स्वाद को दुगना कर देगा। आज वर्ल्ड चीज़ पिज़्ज़ा डे पर जाने कुछ ऐसी बातें जो शायद ही आपको पता होंगी?

7 ऐसे वर्ल्ड पिज़्ज़ा डे

वैसे तो पूरी दुनिया में कई फ़ूड डे सेलिब्रेट किया जाता है लेकिन अगर बात करें सिर्फ पिज़्ज़ा की तो पूरे साल 7 ऐसे डे है जो सिर्फ अलग – अलग पिज़्ज़ा डे के तौर पर मनाया जाता है। जैसे 9 फ़ेरबरी नेशनल पिज़्ज़ा डे,11 जून मार्गरिटा पिज़्ज़ा डे, 5th सितम्बर चीज़ पिज़्ज़ा डे, 20 सितम्बर नेशनल पेपरौनी पिज़्ज़ा डे,11 अक्टूबर नेशनल सॉसेज पिज़्ज़ा डे और 12 नवंबर नेशनल पिज़्ज़ा विथ दी वर्क।

क्या आप जानते है सबसे पहले पिज़्ज़ा कहा खाया गया

worlds first pizza
आज पिज़्ज़ा आपको भारत के हर शहर में मिलेगा

आज जो चीज़ पिज़्ज़ा हम खाते हैं वो पहले के पिज़्ज़ा से एक दम अलग रहा करता था, क्योंकि पहले इसमें सिर्फ टमाटर का ही इस्तेमाल किया जाता था। पहली बार पिज़्ज़ा का ज़िक्र सुनने को मिला था 1500 A. D में इटली के रहने वाले गरीब नैपोलिटनस ने। पिज़्ज़ा वो खुद घर पर ही बना लिया करते थे इस पर उनका ज़्यादा खर्चा नहीं होता था। जो चीज़े उनके घर पर उपलब्ध हुआ करती थी, उसी से वो पिज़्ज़ा का टॉपिंग बना लिया करते थे जैसे टमाटर, चीज़ और आयल।

पिज़्ज़ा मार्घेरिटा का नाम रानी के नाम से रखा गया

पिज़्ज़ा मार्गरिटा चीज़ से ही बनता है चीज़ के बिना इसको बनाना संभव ही नहीं हो पता। कहते हैं 1889 में इटली के राजा उम्बर्तो और रानी मार्गरीटा नैपोलिटनस के गावं नैप्लस पहुंची, तो उन्होंने पिज़्ज़ा की मांग की और उन्होंने से तरह के पिज़्ज़ा को चखा। उन्होंने पिज़्ज़ा मोज़्ज़रेल्ला को देखा जिसमें टमाटो सॉस, फ्रेश वाइट मोज़्ज़रेल्ला और ग्रीन बेसिल लीव्स और ऊपर से चीज़ और ये पूरा पिज़्ज़ा दिखने में इटली के राष्ट्रिय झंडे जैसा दिखता था और दूसरी अहम बात ये पिज़्ज़ा रानी को इतना पसंद आया की इस पिज़्ज़ा को रानी का नाम दे दिया गया।

पिज़्ज़ा की बढ़ती डिमांड

world pizza day
चीज़ पिज़्ज़ा के लिए आज मार्केट कई तरह के चीज़ की वैराइटी देखने को मिलती है

क्या आप जानते है पिज़्ज़ा खास कर की चीज़ पिज़्ज़ा का महत्व सेकंड वर्ल्ड वार के बाद ज़्यादा बढ़ गया U. S में और उसके बाद पिज़्ज़ा का शौक बड़ा इंग्लैंड,फ्रांस और स्पेन में। उस दौर से लेकर आज के दौर तर चीज़ पिज़्ज़ा की कई ऐसी- ऐसी वैराइटी हैं जिसके बारे में सोचे तो सोचते ही रहे क्योंकि ये लिस्ट काफी लंबी चौड़ी है। इस चीज़ पिज़्ज़ा की लिस्ट में सबसे चर्चित पिज़्ज़ा के नाम कुछ इस प्रकार हैं जैसे मोज़्ज़ारीला, चेडर चीज़ पिज़्ज़ा, प्रोवोलोन चीज़ पिज़्ज़ा,ग्रेटेड परमेसन चीज़ पिज़्ज़ा, गोआट चीज़ पिज़्ज़ा और रिसोटो चीज़ पिज़्ज़ा।

आज चीज़ वर्ल्ड पिज़्ज़ा के दिन अपने व्यस्त जीवन के बीच अगर थोड़ा वक़्त मिले तो अपने दोस्तों के साथ मिलकर चीज़ पिज़्ज़ा खाना ना भूले। वैसे आज चीज़ पिज़्ज़ा दे के दिन टीचर डे भी सेलिब्रेट कर सकते हैं अपने पसंदीदा टीचर्स के साथ मिलकर

पहचान छोटी ही सही लेकिन अपनी खुद की होनी चाहिए। इसी सोच के साथ जीती हूँ।अपने सपनों को साकार करने की हिम्मत रखती हूं और ज़िन्दगी का स्वागत बड़े ही खुले दिल से करती हूँ। बाते और खाने की शौकीन हूँ । मेरी इस एनर्जी को चार्ज करती है, मेरे नन्ने बच्चे की खिलखिलाती मुस्कुराहट।