ज़्यादातर लोग ऐसा सोचते हैं कि हेल्दी चीज़ें खाने का मतलब होता है कि आप सिर्फ उबली हुई सब्ज़ियां और हरी स्मूदी ले सकते हैं। लेकिन यह सोच बिल्कुल गलत हैं क्योंकि डाइट करते हुए भी आप बहुत सी और स्वादिष्ट चीज़ों का आनंद ले सकते हैं। बस आपको अपना खाना बनाने का तरीका थोड़ा और दिलचस्प और क्रिएटिव बनाना होगा। यदि आपने ऐसा कर दिया, तो सारे जंक-फ़ूड लवर्स को भी आपके स्वादिष्ट हेल्दी खाने को खाने का मन करेगा। स्प्राउट्स ऐसा एक पदार्थ जो हेल्दी भी होता है और स्वादिष्ट भी और यह आपके घर में ज़रूर होना चाहिये। यदि आप पोषक तत्वों से भरपूर कोई चीज़ खाना चाहते हैं, तो आपको स्प्राउट्स की अलग-अलग प्रकार की चीज़ें बनानी चाहिए। आखिर स्प्राउट्स से ज़्यादा पौष्टिक और ताज़ा डिश कौनसी हो सकती है। चलिए देखते हैं कि स्प्राउट्स के साथ आप किस प्रकार की अनोखी और स्वादिष्ट डिशेस बना सकते हैं –

स्प्राउट्स जलफरेज़ी – एक मसालेदार ट्विस्ट

पौष्टिक स्प्राउट्स के साथ मिलाएं मसालेदार जलफरेज़ी और बनाए एक अद्भुत पकवान
पौष्टिक स्प्राउट्स के साथ मिलाएं मसालेदार जलफरेज़ी और बनाए एक अद्भुत पकवान

चिकन जलफरेज़ी के बजाय अब स्प्राउट्स से बनी एक शाकाहारी जलफरेज़ी डिश का स्वाद चखें। अगर आप मूंग से बनी एक प्रोटीन से भरपूर शाकाहारी जलफरेज़ी खाएंगे, तो आप चिकन जलफरेज़ी को भूल जाएंगे। बिना किसी कैलरीज़ के, इस डिश में भी वो सभी स्वादिष्ट मसालें पड़ते हैं जो जलफरेज़ी को बनाने में इस्तेमाल किये जाते हैं।

वाल उसल – नारियल के कुरकुरेपन के साथ

चावल या रोटी के साथ खाने के लिए एक लज़ीज़ और हेल्दी डिश
चावल या रोटी के साथ खाने के लिए एक लज़ीज़ और हेल्दी डिश

स्प्राउट्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप अलग-अलग प्रकार के स्प्राउट सीड्स से पकवान बना सकते हैं। इस डिश को बनाने के लिए बीन स्प्राउट्स, नारियल के पेस्ट और मसालों का उपयोग किया जाता है। इस क्रीमी डिश में ताज़गी लाने के लिए आप इसमें ऊपर से धनिया और नीम्बू का रस डाल सकते हैं।

स्प्राउट्स खिचड़ी – भर पेट खाएं

इस सेहतमंद और पौष्टिक डिश खाने से आपका स्वास्थ्य बेहतर होता है।
इस सेहतमंद और पौष्टिक डिश खाने से आपका स्वास्थ्य बेहतर होता है।

यह बहुत सारे स्प्राउट्स को एक साथ मिलाकर बनी एक शानदार डिश है। मूंग, चौली और चना जैसे स्प्राउट्स को मिलाकर बनी यह स्वादिष्ट खिचड़ी बुखार, सर्दी और आपके ख़राब मूड को ठीक करने के लिए बहुत अच्छी होती है। चावल और दाल में बनी इस पौष्टिक खिचड़ी को खाने का मज़ा घी के साथ आता है।

बीन स्प्राउट्स स्टर-फ्राई

इस डिश में आप चिकन, श्रिम्प्स या सोयाबीन मिला सकते हैं
इस डिश में आप चिकन, श्रिम्प्स या सोयाबीन मिला सकते हैं

सभी चाइनीज़ प्रेमियों और डाइट करनेवालों के लिए बीन स्प्राउट्स से बनी यह डिश नूडल्स के बदले एक सही विकल्प है। कार्बोहाइड्रेट्स से भरे नूडल्स के बदले आप प्रोटीन युक्त बीन स्प्राउट्स का इस्तेमाल कर कुछ वैसे ही स्वाद का आनंद ले सकते हैं। यह डिश बनाने में बहुत आसान है और बनने में ज़्यादा समय भी नहीं लेती हैं और ना ही इसमें ज़्यादा कैलरीज़ होती है।

तो, आप भी इन स्वादिष्ट व्यंजनों को बनाने के लिए शुरू कर दीजिये इन स्प्राउट्स का उपयोग।