‘रोज़ एक सेब खाने से आपको कभी डॉक्टर की ज़रूरत नहीं पड़ती’ – इस कहावत को तो सब जानते हैं, लेकिन कोई यह नहीं जानता कि सेब को आप अलग-अलग स्वादिष्ट मिठाइयों के रूप में भी खा सकते हैं। वैसे देखा जाए तो सेब और मिठाइयां, दोनों ही ज़्यादातर लोगों को पसंद होती है।

भारत में अलग-अलग प्रकार की मिठाइयां बनाई जाती है। सेब बहुत जूसी होते हैं, इसलिए सेब को एक मिठाई में शामिल करना बहुत अलग और स्वादिष्ट हो सकता है। हम आपके लिए सेब से बनी कुछ ऐसी मिठाइयां लेकर आएं हैं, जिसे बारे में जानकर आपके मुंह में पानी आ सकता है।

सेब का हलवा – एक अनोखा हलवा

जब सेब और घी का स्वाद एक साथ मिलता है, तो एप्पल हलवे जैसी मज़ेदार डिश बनती है।

Image Credit: happietrio.com

गाजर का हलवा तो आप सभी ने खाया ही होगा। अगर आप इस गाजर के हलवे में थोड़ा नयापन लाना चाहते हैं, तो आप इसमें गाजर के बदले सेब डाल सकते हैं। सेब के हलवे को बनाने के लिए बस तीन सरल सामग्रियों की ज़रूरत होती है – सेब, घी, और चीनी। आपको बस सेब को कद्दूकस करना है और फिर इस हलवे को भी उसी तरह बनाना है, जिस तरह आप एक गाजर का हलवा बनाते हैं। हलवा तैयार हो जाने के बाद आप उसपर बादाम छिड़ककर गर्म-गर्म खा सकते हैं। सेब के हलवे का स्वाद किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

सेब की खीर – पुरानी खीर में लाए एक नयापन

जब सेब को मीठे दूध में मिलाया जाता है, तो एक बहुत अच्छी डिश बनती है।

Image Credit: foodviva.com

भारत में किसी भी शुभ दिन पर खीर बनाई जाती है। जन्मदिन, त्यौहार, उत्सव, किसी भी अच्छे मौके पर लोग खीर खाना पसंद करते हैं। यदि आप अपनी इस खीर में एक नयापन लाना चाहता है, तो आप इसमें सेब मिला सकते हैं। छिलके वाले सेब, दूध, और गाढ़े दूध के साथ आप सेब की एक स्वादिष्ट खीर तैयार कर सकते हैं। यह खीर निश्चित रूप से हर किसी को पसंद आएगी।

सेब का संदेश – नए प्रकार का संदेश

इस स्वादिष्ट मिठाई को एक बार खाने के बाद आप अपने आपको रोक नहीं पाएंगे

Image Credit: tarladalal.com

संदेश सभी बंगालियों की एक मनपसंद मिठाई होती है। यह मिठाई कहीं ना कहीं बंगालियों की संस्कृति से जुड़ी हुई होती है और अगर इसमें सेब मिला दिया जाए, तो यह बेहद स्वादिष्ट बन जाती है। इसमें थोड़ा सा खट्टापन लाने के लिए नीम्बू का रस भी मिलाया जाता है। यदि आपके पास इसे बनाने की सारी सामग्रियां तैयार हैं, तो इसे बनाने में आपका ज़्यादा समय नहीं जाएगा।

एप्पल पुडिंग

खाने में मज़ेदार और बनाने में आसान

Image Credit: foodgawker.com

केवल तीन सरल सामग्रियों का उपयोग कर, आप इस मिठाई को किसी भी अवसर के लिए बना सकते हैं। इंडियन एप्पल पुडिंग को खाने का सबसे ज़्यादा मज़ा सर्दियों में आता है। कसे हुए सेब, चीनी और घी से बनी सेब की इस मिठाई को एक बार खाने के बाद आप रुक नहीं पाएंगे। बच्चों को परोसते समय आप इसके साथ वनीला आइसक्रीम भी दे सकते हैं।

सेब की रबडी – सेब से बनी सबसे शानदार मिठाई

कसे हुए सेब से बनी इस रबड़ी को देखते ही मुंह में पानी आ जाता है।

Image Credit: Pinterest

रबड़ी एक ऐसी मिठाई है जिसे खाए बिना कोई व्यक्ति नहीं रह सकता है। रबड़ी में पहले ही मिठास होती है और अगर हम इसमें सेब की मिठास भी जोड़ते हैं, तो इस मिठाई का स्वाद और भी बेहतर बनता है। इसे बनाने के लिए आपको सेब, हरी इलायची, दूध, बादाम और पिस्ता चाहिए। इन सामग्रियों की मदद से आप सेब की एक सेहतमंद, स्वादिष्ट और पौष्टिक मिठाई बना सकते हैं।

This is aawaz guest author account