स्लिम-ट्रिम रहना हर किसी की चाहत होती है। आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में खुद को फिट और शेप में रखना बहुत बड़ा टास्क है। कई बार कितनी भी एक्सरसाइज कर लो और डाइट कंट्रोल कर लो लेकिन वजन बढ़ता ही जाता है। ऐसे में क्या करें,क्या खाएं और क्या न खाएं,ये समझ नहीं आता।आपकी इसी मुश्किल को हम आसान करने जा रहे हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे चीजों के बारे में जिसे खाने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा और आप पर मोटापा भी हावी नहीं होगा। खास बात ये है कि इन्हें डाइट में शामिल कर आपको यह कतई महसूस नहीं होगा कि आप डाइटिंग कर रहे हैं।

डायटीशियन स्वर्णा व्यास के मुताबिक, फाइबर से भरपूर चीजें खाने से भूख भी कंट्रोल होती है और ब्लड ग्लूकोज लेवल भी कंट्रोल होता है जिससे पाचन क्रिया भी मजबूत होती है,फल और सब्जियों में भरपूर फाइबर होता है,इनमें ज्यादातर पानी होता है जिससे आपका पेट भरा हुआ लगता है और आपको लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है।

सेब बनाएगा सेहत: सेब में 100 कैलोरीज होती हैं इसलिए यह भूख मिटाने का परफेक्ट स्रोत है।इसमें पॉलिफिनोल नाम के कंपाउंड्स होते हैं जिससे इम्यून सिस्टम हेल्दी होता है, हार्ट स्ट्रोक का रिस्क कम होने के अलावा इससे हाई कोलेस्ट्रोल लेवल कंट्रोल होता है और कार्डियोवस्कुलर डिजीज का खतरा भी कम होता है।

वेट लॉस करना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीजें


How-To-Control-Weight-With-Diet-500x360
पालक खाने से घटता है वजन

Image Credit: greatist.com
पालक: जी हाँ, पालक में भी कम कैलोरीज होती हैं और इसे खाने से कई सारे न्यूट्रीएंट्स जैसे विटामिन ए,के,सी,ई,कॉपर,मैंगनीज,आयरन,कैल्शियम मिलते हैं। इसे डाइट में शामिल करने से कमाल के रिजल्ट मिलते हैं क्योंकि यह वजन घटाने में काफी मददगार होता है। पालक के पत्तों में थायलाकॉइड्स होते हैं जो वेट लॉस की संभावना को 43 परसेंट तक बढ़ाता है।

डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट खाने के फायदे अनगिनत हैं,कोको में फ्लेवेनाइड्स और पॉलिफिनोल, न्यूट्रीएंट्स होते हैं जिससे बहुत हेल्थ बेनेफिट्स मिलते हैं।सप्ताह में कम से कम दो बार डार्क चॉकलेट खाने से BMI यानी बॉडी मास इंडेक्स सुधरता है।इसके अलावा इससे मूड भी अच्छा रहता है।

बीन्स: बीन्स प्रोटीन,आयरन और जिंक से भरपूर होती हैं।साथ ही इनमें फाइबर भी भरपूर होता है।अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो डाइट में बीन्स को ज़रुर शामिल कीजिये। दरअसल, बीन्स में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होते हैं और इन्हें खाने के बाद शरीर को इन्हें पचाने में काफी वक्त लगता है। नतीजतन आपको भूख भी जल्दी नहीं लगती।

नट्स: अखरोट,बादाम, पिस्ता,मूंगफली जैसे नट्स को डाइट में शामिल करने से भी बहुत फायदा मिलता है। सेलेनियम से भरपूर होने की वजह से मेटाबोलिज्म मजबूत करते हैं और इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं।

गाजर: गाजर में भी स्वास्थ्य का ख़ज़ाना भरा हुआ है इसलिए इन्हें खूब खाएं। ज़मीन के अंदर उगने की वजह से इनमें बीटा कैरोटीन और फाइबर कंटेंट बहुत होता है।अगर आपको भूख लगे तो चिप्स,नमकीन,बिस्कुट के बजाए गाजर खाएं तो वेट लॉस में बहुत मदद मिलेगी।

This is aawaz guest author account