भारतीय घरों में घी का सेवन काफी आम माना जाता है। कुछ लोगों को घी खाना पसंद होता है और कुछ लोग बेहद कम घी खाते हैं। लेकिन शायद लोग यह नहीं जानते कि घी का ज़्यादा सेवन सेहत के लिए बुरा साबित हो सकता है। ज़्यादा घी खाने से आपके शरीर में वसा बढ़ सकती है और इसका असर आपके दिल पर पड़ सकता है। ऐसे में घी की मात्रा कितनी होनी चाहिए, आज हम आपको बताएंगे।

कितनी घी की मात्रा है अच्छी?

how-much-quantity-of-ghee-is-required-daily-500x360
कुछ लोगों को घी खाना पसंद होता है

वैसे तो घी खाना सभी को पसंद है, लेकिन खाने में घी की मात्रा को 10 से 15 ग्राम तक ही सीमित रखना चाहिए। घी वज़न कम करने में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन कितनी मात्रा में इसका सेवन किया जाए, यह इस बात पर निर्भर करता है। न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर की मानें तो दिन में दो चम्मच घी शरीर के लिए काफी होता है। यह आपके शरीर को मज़बूत बनाता है और टॉक्सिंस कम करता है।

इसमें मौजूद विटामिन शरीर की इम्युनिटी बढ़ाते हैं। साथ ही आपके बालों और स्किन की चमक भी बढ़ती है। वहीं दूसरी ओर ज्यादा घी खाना शरीर के लिए बुरा हो सकता है। जहां सीमित मात्रा में इसका सेवन शरीर पर कमाल का असर दिखाता है, वहीं ज़्यादा मात्रा लेने से यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

eating-excess-amout-of-ghee-is-harmful-for-health-500x360
ज्यादा मात्रा लेने से यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है

घी में हल्दी फैट होता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यह आपके पाचन को भी सुधारता है। इससे चर्बी खट्टा होने के चांस कम हो जाते हैं। हमारे शरीर के लिए गाय का घी सबसे अच्छा होता है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर 2 चम्मच घी दिन भर के लिए काफी माना जाता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..