अक्सर लोग वज़न घटाने के लिए डाइटिंग का सहारा लेते हैं। डाइटिंग शुरू करने के साथ ही वे खाने में रोटियों की संख्या कम करते जाते हैं। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने की वजह से लोगों को लगता है कि रोटी और चपाती खाने से उनका वज़न बढ़ेगा। इसीलिए कार्ब्स घटाने के मकसद से वे रोटी कम खाते हैं। यदि आप भी ऐसा सोचते हैं, तो आपके लिए यह खबर बेहद ज़रूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि 1 दिन में कितनी रोटियां खाना आपके सेहत के लिए अच्छा होगा।

Roti-500x360
यदि आप दिन में 250 ग्राम कार्ब्स लेना चाहते हैं, तो आपको दिन में पांच रोटी खानी चाहिए

रोटी में सिर्फ कार्बोहाइड्रेट नहीं होता, बल्कि प्रोटीन और फाइबर भी होता है। यदि आप वज़न घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको यह दोनों पोषक तत्व खाने की ज़रूरत पड़ती है। अगर हम 6 इंच की रोटी की बात करें, तो इसमें करीब 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3 ग्राम प्रोटीन और फाइबर होता है। अगर आप वेट लॉस डाइट पर है, तो आपके लिए यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आप कितनी रोटियां खा सकते हैं। यदि आप दिन में 250 ग्राम कार्ब्स लेना चाहते हैं, तो आपको दिन में पांच रोटी खानी चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखिए कि खाने में दूसरी चीजें भी होती है जिससे शरीर में कार्ब्स पहुंचते हैं।

Besan-Roti-500x360
वजन घटाने में सबसे सामान्य नियम यही है कि कार्बोहाइड्रेट वाली चीजे जैसे रोटी, दिन में खा लेनी चाहिए

वजन घटाने में सबसे सामान्य नियम यही है कि कार्बोहाइड्रेट वाली चीज है जैसे रोटी, दिन में खा लेनी चाहिए। अगर आप लंच में या फिर शाम में चार बजे तक रोटी खाते हैं, तो यह रात में आपके कार्ब्स का सेवन घटा देती है। कुल मिलाकर यह बात सामने आती है कि आप दिन में कितना कार्ब्स लेना चाहते हैं। इस पर आप की रोटी की संख्या निर्भर करती है।

यदि आप कार्ब्स के इंटेक को कम करना चाहते हैं, तो आपको कम रोटियां खानी चाहिए। वहीं रोटियों का शाम चार बजे से पहले सेवन कर लेना चाहिए।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..