ओट्स यानी कि जौ का दलिया, जिसे आज के मॉर्डन ज़माने में लोग बड़े चाव से खाते हैं, ब्रेकफ़ास्ट के लिए ये एक पसंदीदा विकल्प है। ओट्स के साथ लोग कई तरह की रेसिपीज़ बना लेते हैं, जो उन्हें स्वाद के साथ-साथ सेहत का खज़ाना भी देता है। ओट्स को लेकर अक्सर लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि ओट्स कैसे हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है? आज हम आपको बताते हैं ओट्स की पूरी एबीसीडी।

इन गुणों से भरपूर हैं ओट्स

रोज़ाना ओट्स खाने से फैट कम होता है

credit: medicalnewstoday.com

हम सभी जानते हैं कि सुबह का नाश्ता हमारे लिए बहुत ज़रूरी होता है, ज़ाहिर है ओट्स इसमें सभी पौष्टिक गुणों को जोड़ता है। इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं, जिसमें प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, बायोटीन, फॉस्फोरस, मैग्नेशियम एक हैं, जो आपको दिन भर की ऊर्जा दे सकते हैं। आपको जान कर हैरानी होगी कि रोज़ाना ओट्स खाने से फैट कम होता है, जो आपका मोटापा कम करने में बेहद सहायक माना जाता है।

क्या हैं ओट्स के प्रकार?

यह खाने में स्वादिष्ट होते हैं।

credit: wellplated.com

ओट ग्रॉटस: यह एक प्रकार का अनाज ही होता है, जो सुबह के नाश्ते के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह स्टफ करके बनाए गए व्यंजनों के लिए अच्छे माने जाते हैं।

स्टील कट ओट्स: इन ओट फ्लेक्स को काट कर बनाया जाता है। इसे स्टील ब्लेड की सहायता से काटा जाता है। यह खाने में स्वादिष्ट होते हैं।

ओल्ड फैशन ओट्स: इन ओट्स को उबाल कर पैक किया जाता है। पहले लोग इसी तरह से ओट्स खाना पसंद करते थे।

क्विक कुक्ड एंड इंस्टेंट ओट्स: इसे पतले-पतले टुकड़ों में काटा जाता है और आधा पका कर पैक किया जाता है। इसे इसलिए ऐसा बनाया जाता है, क्योंकि इंस्टेंट बनाने के लिए इसे पूरी तरह से पकाया जाता है।

ओट ब्रैन: इसे ओट की बाहरी परत से बनाया जाता है, जो जई के डालिये की तरह प्रोटीन से भरपूर और सेहतमंद होता है।

क्या हैं ओट्स खाने के फायदे?

यह रक्त में मौजूद फैट को भी कम करता है

credit: pamperedchef.ca

प्रोटीन्स, मैग्नेशियम और विटामिन से से भरपूर ओट्स आपके नर्वस सिस्टम को बेहतर बनता है। यह आपके शरीर में इन्सुलीन की मात्रा कम करता है, जिससे नाश्ते में इसके सेवन से डायबिटीज़ में फायदा होता है।

यह तेज़ी से फैट बर्न करता है, जिसकी वजह से मोटापा घटता है। यह रक्त में मौजूद फैट को भी कम करता है। इसमें फायबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसकी वजह से पेट भरा रहता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती। इससे आप आसानी से डायट को फॉलो कर सकते हैं।

ओट्स आपके पेट के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने से आपको कब्ज़, गैस और अपच जैसी समस्याएं नहीं होती। इसकी तासीर ठंडी होती है, जिसकी वजह से पेट में ठंडक बनी रहती है।

ओट्स में बड़ी मात्रा में विटामिन, मिनरल और मैंगनीज़ होता है, जो हमारी हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसका रोज़ाना सेवन करने से हड्डियों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती।

इस तरह नाश्ते में ओट्स खाने से आपकी सेहत में चार चांद लग सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..