ड्राय फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए बेहद ज़रुरी हैं। इनसे मिलने वाले पोषक तत्वों से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। यह भूख मिटाने के अलावा कई गुणों से भरपूर होते हैं, जिनसे कई बीमारियों से भी बचाव होता है। इन्हीं में से एक है पिस्ता। पिस्ता अपने हलके मीठे और हलके नमकीन स्वाद के लिए काफी फेमस हैं। यह दुनिया के सबसे पुराने मेवे में शामिल हैं और इन्हें मिडिल ईस्ट में कई सालों से प्रमुख रूप से उगाया जा रहा है। अगर आपको हलकी-फुलकी भूख लगे तो स्नैक टाइम में पिस्ता आपकी भूख को शांत करता है। इसमें और भी कई गुण मौजूद हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद उपयोगी साबित होते हैं। आज हम आपको बताते हैं पिस्ता खाने से होने वाले फायदों के बारे में…

डायटीशियन मंजरी ताम्रकार के अनुसार, रोज़ाना पिस्ता खाने से आपका वज़न भी कम हो सकता है, क्योंकि इसमें फाइबर, हेल्दी फैट और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इनमें कोलेस्ट्रोल और सोडियम भी नहीं होता। इसमें मौजूद हेल्दी फैट स्किन में होने वाली जलन को कम करता है। एक कप पिस्ता से 685 कैलोरी मिलती है जिसमें 67 प्रतिशत फैट, 20 प्रतिशत कार्बोहायड्रेट और 13 प्रतिशत प्रोटीन होता है। इनमें विटामिन ए, बी6, सी, ई और के के अलावा थायमिन, रायबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट, कॉपर, मैंगनीज, फॉस्फोरस, आयरन, बेटाइन जैसे ज़रुरी विटामिन भी होते हैं। दूसरे नट्स के मुकाबले पिस्ता में लो-कैलोरी और फैट कंटेंट होता है। साथ ही इनमें सैचुरेटेड और अन्सेचूरेटेड फैट भी कम होता है, जिससे वज़न कम होता है। आप इन्हें नाश्ते या लंच या फिर लंच और डिनर के बीच के समय में लेंगे, तो वेट लॉस में यह बहुत मददगार साबित होंगे।

विटामिन से भरपूर होता है पिस्ता

Image Credit: ksmartstatic.sify.com
फाइबर और प्रोटीन की अधिक मात्रा होने के कारण इन्हें खाने के बाद आपको काफी समय तक भूख नहीं लगती और वज़न कम होने लगता है। पिस्ता में भरपूर मात्रा में मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जिससे शरीर को डायबिटीज़ से लड़ने, मेटाबॉलिज्म सुधारने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल और सुचारू रूप से चलाने में मदद मिलती है। प्रोटीन की अधिकता के कारण इनमें ज़रुरी अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जिनसे प्रोटीन बनता है। नतीजतन यह आपकी मसल्स टोन करने में मददगार साबित होते हैं।

पिस्ता में एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कैरोटीन, विटामिन और सेलेनियम बहुत पाया जाता है, जिससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और एनर्जी लेवल भी बढ़ता है।रोज़ाना पिस्ता खाने से एक्सरसाइज़ के दौरान स्टैमिना भी बढ़ता है और आपका स्ट्रेस भी कम होता है। तो देर किस बात की, आज ही खाना शुरू कीजिये पिस्ता!

This is aawaz guest author account