दिन के अंत में रसोई में कई बार बचे हुए चावल होते हैं, जिनका आप सोचते होंगे कि आखिर क्या करें। अधिकतर हम बचे हुए चावल को जाने देते हैं। आपकी रसोई में अगर यह अक्सर होता है तो खुश हो जाइए क्योंकि हम आपके लिए बचे हुए चावल का पुन: उपयोग करने के लिए कुछ स्वादिष्ट तरीके लेकर आए हैं, जिससे आपको अगली बार उसके वेस्ट के बारे में चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

नाश्ते के लिए गर्म चावल की इडली

इस नरम इडली को नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है

Image Credit: YouTube

बचे हुए उबले हुए चावल को कुछ उड़द की दाल और नमक के साथ पीस लें। इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दे। फिर इस मिश्रण को इडली स्टीमर में स्टीम कर लें। आपका स्वादिष्ट नाश्ता तैयार है। बचे हुए चावल से आपको उतने ही पोषक तत्व फिर से मिल जाएंगें।

दोपहर के भोजन के लिए एक नई डिश बनाए

इसका स्वाद ताजे चावल से कम नहीं है

Image Credit: Instructables

यदि आपके पास बहुत से बचे हुए चावल हैं, जिसका आप नहीं जानते कि क्या करना है, तो आपके पास एक अच्छी खबर है। आप कुछ कप बचे हुए चावल के साथ दोपहर के भोजन के लिए काफी नई डिश तैयार कर सकते हैं।

आप इन चावलों से स्वादिष्ट भारतीय, थाई या चीनी स्टाइल में फ्राइड राइस बना सकते हैं या फिर कुछ लेमन / नारियल / सांबर / दही चावल भी बनाया जा सकता है। यकीन मानिए कि आपको बचे हुए चावल के साथ फ्राइड राइस का स्वाद बहुत बेहतर लगेगा।

सर्दियों में चावल के पकोड़े का मज़ा लें

एक निवाला खा कर तो देखें

Image Credit: Craftlog

जब झटपट कुछ खाने का मन हो तो चावल के पकोड़े बनाना काफी आसान काम है, बचे हुए चावल,अपनी पसंद की सब्जियां, थोड़ी हरी मिर्च और नमक के साथ बेसन डाल कर एक घोल तैयार करें। इसके गोल आकार में रोल करें और तेल में भून लें। क्रिस्पी चावल के पकोड़े का चाय के साथ मज़ा ले।

टू मिनट खीर!

क्या इसे देखकर मुंह में पानी नहीं आ रहा ?

Image Credit: YouTube

यह हम सभी भारतीयों के लिए प्यार दर्शाने का तरीका है: खीर। बीरबल की तरह खीर बनाने के लिए आपको घंटों की ज़रूरत नहीं है, बस आपको कुछ बचे हुए चावल, दूध और चीनी चाहिए। बचे हुए चावल में दूध और चीनी डालकर उबालें, अगर आपको पसंद है तो स्वाद के लिए इलायची पाउडर भी मिलाएं। आपकी खीर दो मिनट मैगी से भी ज्यादा तेजी से तैयार हो जाएगी!

क्या आपने चावल की बनी सलाद के बारे में सुना है?

इस सलाद के साथ स्वस्थ हो जाओ!

Image Credit: The Spruce Eats

अपने बचे हुए चावल को एक स्वस्थ सलाद में बदल दें। बस इसे अपने सब्जी के सलाद के कटोरे में मिला दे और कुछ मसालें छिड़क दे । आपका स्वस्थ और पौष्टिक सलाद तैयार है और इससे आपका पेट भी भर जाएगा।

हम जानते है कि अब आप बचे हुए चावल की बताई गई डिश को ज़रुर ट्राय करेंगे।