खाने-पीने का सीधा संबंध हमारी सेहत से होता है। इसलिए आप ने अक्सर लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि आप जो और जैसा खाएंगे वैसे ही बन जाएंगे। आज हम आपको खाने-पीने से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं, जिनपर अक्सर हम ध्यान नहीं देते और वही हमारे लिए नुकसानदायक बन जाती हैं। यह नुकसान हमें कोई नहीं बल्कि किचन में रखी खाने पीने की चीजें करती हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो हमें किचन में कुछ आइटम्स को बिल्कुल नहीं रखना चाहिए। तो कौन से हैं यह आइटम्स और इनका हमारी सेहत पर कैसा असर पड़ता है, आइए जानते हैं।

डिब्बाबंद जूस: डायटीशियन मंजरी ताम्रकार के मुताबिक, यदि आप अपने किचन में डिब्बाबंद जूस रखते हैं तो सतर्क हो जाएं और फ़ौरन इसे हटा दें। दरअसल, जूस हमेशा फ्रेश ही पीना चाहिए। डिब्बाबंद जूस में पोलीफेनोल नामक प्रिजर्वेटिव मिलाये जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद खराब होते हैं। डिब्बाबंद जूस में शक्कर की मात्रा भी बेहद ज्यादा होती है जिसे पचाने के लिए हमारा शरीर तैयार नहीं होता है। ऐसे में इसका सेवन ना सिर्फ आपको बहुत बीमार बना सकता है बल्कि कई रोग तक आपको लग सकते हैं।

पैकेज्ड सूप: यह पीने में काफी स्वादिष्ट होते हैं और झट से आपका पेट भर जाता है लेकिन इनमें हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन, फ़ूड डाई और कॉर्न सिरप जैसे फिलर्स मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। इसी वजह से पैकेट वाले सूप की जगह घर पर सब्जियों से ताज़ा सूप बनाकर पिएं और स्वस्थ रहें।

न्यूट्रीशन बार्स: आजकल वर्कआउट के बाद न्यूट्रीशन बार्स खाने का चलन है, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। दरअसल, इनमें ज़रुरत से ज्यादा कैलोरीज होती हैं जिसे खाने से कार्ब्स और फैट की मात्रा ही शरीर में बढ़ती है.इस लिए इनकी जगह ताज़े फल खाएं तो ज्यादा फायदा होगा।

पॉपकॉर्न: आज कल झटपट खाने के लिए अधिकांश घरों में पॉपकॉर्न बड़ी आसानी से मिल जाते हैं। आपको बता दें कि पैकेज्ड पॉपकॉर्न का सेवन करना आपकी हेल्थ के लिए बहुत ख़राब होता है। पैकेज्ड पॉपकॉर्न में आर्टिफीशियल मक्खन का इस्तेमाल किया जाता है जो इसे बहुत ही खतरनाक बना देता है। कुछ मेडिकल रिसर्च में तो यहां तक दावा किया गया है कि लंबे समय तक और अधिक मात्रा में ऐसे पैकेज्ड पॉपकॉर्न का सेवन करने वाले लोगों में ब्रेन डैमेज होने और लंग्स के फेल होने के चांसेज हमेशा बने रहते हैं।

इन फूड्स को डाइट में न करें शामिल, होते हैं हानिकारक

मोटापा बढ़ाती है व्हाइट ब्रेड

Image Credit: kingarthurflour.com

व्हाइट ब्रेड: क्या आपको पता है कि व्हाइट ब्रेड का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। जी हां, यह सच है। व्हाइट ब्रेड आपको किसी भी प्रकार का पोषक तत्व नहीं देती है बल्कि इसका सेवन करने से आपको मोटापे की समस्या ज़रूर हो सकती है। इसलिए एक्सपर्ट्स हमेशा से यह सलाह देते आये हैं कि आप खाने में व्हाइट ब्रेड की जगह मल्टीग्रेन ब्रेड का ही इस्तेमाल करें। यह ना सिर्फ खाने में टेस्टी होती हैं, बल्कि इनके सेवन से शरीर को कोई नुकसान भी नहीं होता है।

सोया मिल्क: अधिकांश शाकाहारी लोग सोया मिल्क पीना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि सोया मिल्क का रेगुलर सेवन करना भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। सोया मिल्क में फायटोस्ट्रीजंस नामक बड़ी मात्रा में पाया जाता है और कई रिसर्च में ऐसा दावा किया गया है कि इस तत्व से हार्मोन संबंधी गड़बड़ियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सबसे बेहतर विकल्प यही है कि आप सोया मिल्क से तौबा कर लें

बड़े कॉफ़ी मग्स: यदि आपके किचन में बड़े कॉफ़ी मग्स रहे हैं तो तत्काल इनमें अपनी फेवरेट ड्रिंक लेना अवॉयड करें। दरअसल, कॉफ़ी के एक बड़े हिस्से में कैफीन पाई जाती है जो हमारे स्वास्थ्य पर विपरीत असर डालती है। आपको बता दें कि, प्रति 100 ग्राम कॉफ़ी में 40 मिलीग्राम के आस-पास कैफीन पाई जाती है ऐसे में आपका कॉफ़ी पीने का मग जितना बड़ा होगा कैफीन की मात्रा भी उतनी ही अधिक होगी।

कोल्ड ड्रिंक्स: यदि आपके किचन में भी कोल्डड्रिंक्स रहती हैं तो तत्काल इन्हें रखना बंद कर दें। कभी-कभी इन ड्रिंक्स को लेना ठीक है लेकिन यदि कोल्ड ड्रिंक्स किचन में ही हैं तो आप खुद को इन्हें पीने से रोक नहीं पाएंगे। बता दें कि कोल्ड ड्रिंक्स में अच्छी-खासी मात्रा में शुगर पाई जाती है जो आपको बहुत बीमार बना सकती है। साथ ही कोल्डड्रिंक पीने से माइग्रेन, ब्लड प्रेशर, याददाश्त कमजोर होने आदि की दिक्कत भी काफी कॉमन है।

This is aawaz guest author account