हमारे भारतीय किचन की शान यानी मिर्च के बिना किसी भी खाने में स्वाद नहीं आता, अब चाहे वह हरी हो या लाल मिर्च हो, खाने का जायका दुगना करने के लिए मिर्च का इस्तेमाल किया ही जाता है। कभी तड़के में सूखी हरी लाल मिर्च, तो कभी दाल तड़का में हरी मिर्च का छौंक, हर सब्जी के लिए अलग अलग तरह की मिर्चों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की हरी और लाल मिर्च का आपके शरीर पर कैसा असर होता है और इन मिर्चों में से आपके शरीर की सेहत के लिए कौन सी मिर्च बेहतर है। आइए आपको बताते हैं कौन सी मिर्च आपको देती है सबसे ज़्यादा फायदा।

हरी मिर्च का तड़का

हरी मिर्च खाने से एमीलेस नामक एंजाइम शरीर में बनता है, जिससे मुंह में ज़्यादा सलाइवा का निर्माण होता है

आपको जानकर हैरानी होगी कि हरी मिर्च, लाल मिर्च की तुलना में आपके शरीर को 8 गुना ज्यादा फायदा देती है। इसका कारण है हरी मिर्च के बीज। जब तक मिर्च फ्रेश रहती है, इसके बीज आपके मुंह में पाए जाने वाले सलाइवा के लिए फायदेमंद होते हैं। हरी मिर्च खाने से एमीलेस नामक एंजाइम शरीर में बनता है, जिससे मुंह में ज़्यादा सलाइवा का निर्माण होता है और यह आपके पाचन के लिए और मुंह सम्बन्धी बीमारियों से आपको बचाने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसीलिए अक्सर लोग खाने के साथ कच्ची हरी मिर्च खाते हैं।

लेकिन हरी मिर्च सिर्फ सलाइवा के लिए ही नहीं, बल्कि अन्य कई बीमारियों में भी बेहद फायदेमंद मानी जाती है। जिसमें से यह डायबिटीज़ के मरीजों के लिए बेहद अच्छी मानी जाती है, क्योंकि लाल मिर्च की तुलना में हरी मिर्च शुगर का स्तर सामान्य बनाए रखने में ज्यादा मददगार होती हैं। वहीं यदि आप डाइटिंग कर रहे हैं, तो ज़ीरो कैलोरीवाली हरी मिर्च आपके लिए बेहद फायदेमंद होती है।

शायद आप नहीं जानते कि हरी मिर्च एनीमिया के खतरे को भी दूर कर सकती है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जिससे एनीमिया की शिकायत नहीं होती। और तो और यह छोटी सी हरी मिर्च डिप्रेशन दूर भगाने में मदद कर सकती हैं। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिससे शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज़ होता है, जो आपके मानसिक संतुलन को बनाए रखने में और डिप्रेशन दूर करने में फायदेमंद माना जाता है।

जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनके लिए हरी मिर्च खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है।

हरी मिर्च शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को नया जीवन देती है, जिससे आपके शरीर में अंदरूनी समस्याएं और कैंसर जैसी गंभीर समस्या नहीं पनपती। यहां तक कि यह फेफड़ों के कैंसर से भी आपको बचाती है। खासतौर पर जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनके लिए हरी मिर्च खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है।

इसमें पाया जाने वाला विटामिन ई आपको त्वचा संबंधित समस्याओं से बचाता है। साथ ही इसमे एंटीबैक्टीरियल तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपके स्किन संबंधी समस्याओं को जल्द से जल्द ठीक कर सकते हैं।

आपको जान कर हैरानी होगी कि हरी मिर्च खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है, जिससे बदलते मौसम में आप सर्दी, खांसी, ज़ुकाम जैसी छोटी-मोटी समस्याओं से कोसों दूर रह सकते हैं। साथ ही एंटीबैक्टीरियल तत्व होने के कारण यह किसी भी तरह का संक्रमण शरीर में होने नहीं देती। इसमें मौजूद ‘विटामिन के’ आपको ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्या से बचाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है, जिससे आपकी त्वचा खूबसूरत और बेदाग दिखाई देती है। साथ ही आप हर रोज फ्रेश महसूस करते हैं।

तो अब आप खुद ही सोचिये, लाल मिर्च खाना आपके लिए ज़्यादा फायदेमंद है या हरी मिर्च?

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..