आपने सूजी, गाजर, चुकंदर और लौकी का हलवा खाया होगा। इस प्रकार का हलवा अक्सर हमारे घर में बनता रहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मिर्च, जिसे जीभ पर हल्का सा रखते ही आंखों में से आंसू आ जाते हैं, इसका भी हलवा बनाया जाता है? जी हां, ये कोई मज़ाक नहीं। असल में मिर्च का हलवा बनाया जाता है और इसे खाया भी जाता है। लेकिन आपको जान कर हैरानी होगी कि ये हलवा तीखा नहीं, बल्कि आम हलवे की तरह मीठा होता है। आइये जानते हैं कैसे बनता है हर मिर्च का हलवा।

क्यों ख़ास है हरी मिर्च का हलवा?

मज़े की बात तो ये है कि अब ये हलवा खास मौकों पर लोग बनाने लगे हैं
Image Credit: foodmate womantimes.co

अव्वल तो हरी मिर्च का हलवा सुन कर लोगों के होश फाख्ता हो जाते हैं। आम लोगों में से कुछ ही होंगे जिन्होंने हरी मिर्च के हलवे के बारे में सुना होगा। ये हलवा असल में छत्तीसगढ़ की रेसिपी है, जहां लोग इस ख़ास हलवे को बड़े चाव से बनाते हैं। खास मौकों पर ये रेसेपी बनाई जाती है। मज़े की बात तो ये है कि अब ये हलवा खास मौकों पर लोग बनाने लगे हैं। खास तौर पर शादी-ब्याह के मौकों पर ये रेसिपी लोग पसंद करते हैं। आपको जान कर हैरानी होगी कि मिर्च का हलवा जाने-माने कॉमेडियन कपिल शर्मा की शादी में भी बनाया गया था।

कैसे बनता है ये हलवा?

सबसे पहले शिमला मिर्च और हरी मिर्च को छोटे टुकड़ों में काटकर उबाल लेना है
Image Credit: foodmate

इसे बनाना बेहद आसान है। बस आपको ज़रुरत है इस सामग्री की। एक दर्जन हरी मिर्च, 2 शिमला मिर्च, 100 ग्राम खोवा, एक कप चीनी, 3 बड़े चम्मच घी, १ कप पानी, मेवे इच्छानुसार इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले शिमला मिर्च और हरी मिर्च को छोटे टुकड़ों में काटकर उबाल लेना है। लगभग 10 मिनट बाद इसका पानी छानकर अलग कर लें। कढ़ाई में घी गर्म करके उसमें मिर्च का मिश्रण और कद्दूकस किया हुआ खोवा डालें और चलाते रहें। हल्का रंग चढ़ने पर इसमें चीनी और मेवे डालें और 5 से 7 मिनट तक भूनें। इसके बाद आंच से उतारकर इसे मेवे के टुकड़ों के साथ सजा कर सर्व करें।

तैयार है आपके लिए मिर्च का हलवा। इसे नए साल पर बनाकर मेहमानों को सर्व करें। लोग इसे खाने के बाद लोग ज़रूर हैरान रह जाएंगे।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..