गर्मियों में ठंडे खाद्य पदार्थ ही होते हैं, जो हमें तपती लू से बचाते हैं। यह खाद्य पदार्थ, जो अपनी ठंडी तासीर के कारण गर्मियों में हमारे शरीर को अंदरूनी रूप से फायदा पहुंचाते हैं। इन खाद्य पदार्थों में से एक है तरबूज़, जो खास तौर पर गर्मियों में लोगों का पसंदीदा होता है। लेकिन तरबूज़ खाने का भी एक तरीका होता है। यदि तरबूज़ खाने से पहले आपने इन बातों का ख़याल नहीं रखेंगे, तो आपकी सेहत को नुक्सान उठाना पड़ सकता है। आइये जानते हैं तरबूज़ खाने से पहले किन बातों का ख़याल रखें।

ना करें ये गलतियां

तरबूज़ के साथ कोई भी अन्य तरल पदार्थ ना लें

तरबूज़ खाने से पहले हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि खाली पेट इसे ना खाएं। खाली पेट तरबूज़ खाने से आपको पेट संबंधी समस्याएं हो सकती है। यदि किसी वजह से आपको तरबूज़ खाना पड़े, तो नमक के साथ इसे खाएं।

तरबज़ की तासीर ठंडी होती है, इसीलिए गर्मियों में ही सही, यदि आपको ज़ुकाम, सर्दी-खांसी और अस्थमा की शिकायत हो रही हो, तो तरबूज़ का सेवन ना करें। इसमें मौजूद अमीनो एसिड अस्थमा की समस्या को बढ़ा सकता है और आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। वहीं डायबिटीज़ के मरीजों को तरबूज़ ज्यादा ना खाने की सलाह दी जाती है, तरबूज़ खाने से शुगर लेवल में बढ़ोतरी होती है।

ध्यान रहे कि तरबूज़ के साथ कोई भी अन्य तरल पदार्थ ना लें और इसे खाने के बाद पानी बिल्कुल ना पिएं। तरबूज़ में भरपूर मात्रा में पानी होता है, लेकिन इसके बाद पानी पीने से शरीर को नुकसान पहुंचता है।

आपने विरुद्ध आहार के बारे में तो सुना ही होगा। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिन्हें एक साथ खाने पर आपके स्वास्थ्य को बेहद हानि पहुंचती है। यह शरीर में जाकर एक दूसरे से रिएक्ट करते हैं और आपको स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। इसी तरह चावल और तरबूज़ विरूद्ध आहर माने जाते हैं, इसलिए इन दोनों को एक साथ ना खाएं। बल्कि इन दोनों खाद्य पदार्थों को खाने के लिए कम से कम 3 घंटों का अंतर रखें।

अक्सर लोग गर्मियों में बाज़ार से तरबूज़ खरीद लाते हैं, जो धूप की वजह से गर्म हो चुका होता है। धूप में तपा हुआ तरबूज़ खाना आपके लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है, इसीलिए बाहर से खरीद कर लाए हुए तरबूज़ को पहले ठंडे पानी में भिगोकर इसकी गर्मी निकालने के बाद ही इसे खाएं।

हम तरबूज़ काट कर फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख देते हैं। लेकिन ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। यदि आपको ठंडा तरबूज़ खाने का मन हो, तो इससे बिना काटे फ्रिज में ठंडा होने दें या बर्फ के पानी में इसे भिगोकर रखें। इस प्रकार तरबूज़ खाने से आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं नहीं होंगी।

तरबूज़ खाने से होंगे ये फायदे

तरबूज़ को पहले ठंडे पानी में भिगोकर इसकी गर्मी निकालने के बाद ही इसे खाएं

तरबूज़ खाना आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह खाना आसानी से पचाता है और लू लगने से भी आपका बचाव करता है। इसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है, जिसकी वजह से आपको जल्दी भूख नहीं लगती। इसलिए तरबूज़ खाने से वज़न कम करने में भी आसानी होती है।

धूप की वजह से अक्सर लोगों को सिर दर्द की शिकायत होती है, ऐसे में यदि वे तरबूज़ के रस का सेवन करें, तो सिर दर्द की समस्या मिनटों में दूर हो सकती है। यह ना सिर्फ शरीर को अंदरुनी रूप से ठंडक पहुंचाता है, बल्कि इसे रोजाना खाने से आपकी स्किन अच्छी बनी रहती है। रोजाना तरबूज़ खाने से चेहरे में चमक आती है और सौंदर्य निखरता है।

इसमें विटामिन ए और बी की भरपूर मात्रा में होती है, जिसकी वजह से शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं और रक्त साफ होता है। इसीलिए गर्मियों में तरबूज़ खाने की सलाह सभी देते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..