अदरक की चाय, जो सुबह-सुबह न सिर्फ हमें नींद से जगाती है, बल्कि हमें ताज़गी का भी एहसास करवाती है। अदरक के बिना चाय का मज़ा आ ही नहीं सकता और इसलिए अदरक हमारे किचन में एक ऐसा खाद्य पदार्थ बन गया है, जिसके बिना हमारे भोजन का स्वाद अधूरा रह जाता है। लेकिन जहां अदरक ठंड में हमारे शरीर की देखभाल करती है, वहीँ गर्मियों में भी इसका इस्तेमाल करना लाभदायक मान जाता है। आज हम जानेंगे कैसे अदरक गर्मियों में हमारे शरीर को भिन्न-भिन्न तरीकों से फायदा पहुंचाती है।

एक अमेरिकन रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार अदरक 70 प्रतिशत तक कैंसर जैसी बीमारी से बचाव कर सकता है। अदरक खाना हमारे शरीर के लिए हमेशा ही फ़ायदेमंद रहा है। अदरक खाने से स्तन कैंसर और प्रोटेस्ट कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाव होता है।

डाइजेशन में मददगार

यह जल्द से जल्द खाना पचाने में मददगार साबित होता है

ठंड हो या गर्मी, अदरक का सेवन हमारे पेट के लिए हमेशा ही फ़ायदेमंद माना जाता है। अदरक खाने से गैस, पेट फूलना, पेट की मांसपेशियों में मरोड़ इत्यादि समस्याएं दूर होती है। यह जल्द से जल्द खाना पचाने में मददगार साबित होता है और हमारे पाचन तंत्र को मज़बूत बनाता है।

माइग्रेन में कारगर

अक्सर लोग माइग्रेन के दर्द से इतने परेशान रहते हैं कि वे किसी भी तरह का काम नहीं कर पाते। अक्सर माइग्रेन की शुरुआत हल्के दर्द से होती है, यदि इसी दौरान अदरक की चाय पी जाए, तो मस्तिष्क की नर्व्स की रुकावट दूर होती है और इस तरह माइग्रेन का दर्द नहीं बढ़ता। वहीं माइग्रेन की वजह से होने वाली समस्या जैसे नौशिया और चक्कर आना इत्यादि समस्याएं भी कम हो जाती है।

पीरियड्स में आराम

अदरक वाली चाय या गर्म पानी में अदरक डालकर पीने से मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द से आराम मिलता है

अक्सर महिलाओं को पीरियड के समय बेहद दर्द होता है और इस असहनीय दर्द से गुज़रना महिलाओं के लिए आम बात हो जाती है। यदि आप भी पीरियड के दर्द से परेशान रहती हैं, तो आप भी अदरक का सेवन कर सकते हैं। अदरक वाली चाय या गर्म पानी में अदरक डालकर पीने से मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द से आराम मिलता है। वहीं इस दौरान होने वाली उल्टी की समस्या को भी अदरक ठीक कर देती है।

डायबिटीज़ में फायदेमंद

आपको जानकर हैरानी होगी कि टाइप टू डायबिटीज़ से ग्रसित लोगों को अदरक बेहद फायदा पहुंचाती है। अदरक के सेवन से ग्लूकोज़ इंसुलिन के बिना कोशिकाओं तक पहुंच सकता है, इससे शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इस तरह डायबिटिक लोगों को अदरक खाने की सलाह दी जाती है।

कैसे करें अदरक का सेवन?

अदरक का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए, तो यह फायदेमंद होता है। डॉक्टर आर जैन की माने तो एक व्यक्ति को गर्मियों में 2 ग्राम से ज़्यादा अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। जैसा कि सभी जानते हैं अदरक की तासीर गर्म होती है, इसीलिए गर्मियों में अदरक का सेवन सीमित मात्रा में करना आपके लिए फायदेमंद होगा। वहीं डायबिटीज़ के रोगियों को अदरक का सेवन एक्सपर्ट की सलाह लिए बगैर नहीं करना चाहिए।

इस तरह अदरक एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जो आपके बेहद काम आ सकती है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..