गर्मियों की शुरुआत होने वाली है और सभी इस मौसम में अपने खाने-पीने को लेकर बेहद सचेत हो जाते हैं। इस मौसम में खायी गई एक गलत चीज़ आपको कई दिनों के लिए परेशानी में डाल सकती हैं। इसलिए आप क्या खा रहे हैं, इसके बारे में सही जानकारी रखना आपके लिए बेहतर होगा। अक्सर सुबह-सुबह लोगों को अंडे से बना ब्रेकफास्ट खाने की आदत होती है। कभी ऑमलेट, कभी स्क्रम्बल्ड एग, तो कभी सनी साइड अप। लेकिन गर्मियों में सभी के मन में एक बात आती है कि क्या गर्मियों में अंडे खाना नुकसानदायक तो नहीं? यदि आप भी इसी बात को लेकर परेशान हैं, तो हम इसका हल लेकर आए हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं अंडे की तासीर गर्म होती है, इसलिए कुछ लोग इसे गर्मियों में खाने की सलाह नहीं देते। लेकिन दूध की ही तरह यह भरपूर मात्रा में आपको पोषण देता है, जिससे आपको गर्मियों में भी ऊर्जा मिलती है। इसलिए अंडे का सेवन करने की सलाह एक्सपर्ट देते हैं।

दोपहर से पहले अंडा खाने से आपको इसका भरपूर फायदा मिलेगा

credit: s-nbcnews.com

मुंबई में कार्यरत न्यूट्रिशनिस्ट और ओबेसिटी कन्सलटेंट प्रिया अनुज चितालिया कहती हैं, ” अंडा खाना आपके लिए फ़ायदेमंद तभी होगा, जब आप इसे ब्रेकफास्ट में खाएं। दोपहर से पहले अंडा खाने से आपको इसका भरपूर फायदा मिलेगा। वहीं गर्मियों में अंडा खाने में कोई बुराई नहीं, लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि आप इसका सीमित मात्रा में सेवन करें।”

कितने अंडों का सेवन सही?

आप अंडा खाना चाहते हैं तो इसे बगैर योक के खाएं

credit: hearstapps.com

यदि आप रोज़ाना जिम और एक्सरसाइज़ करते हैं, तो आपके शरीर के लिए पोषण की बेहद जरूरत पड़ती है। इसलिए ज़रूरी है कि आप गर्मियों में भी अंडों का सेवन करें। लेकिन कितनी मात्रा में इसका सेवन किया जाए, ये जानना ज़रूरी है। प्रिया की माने तो दिन में मात्र 3 अंडे के सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। यदि आप अंडा खाना चाहते हैं तो इसे बगैर योक के खाएं। अंडे में मौजूद पीला हिस्सा सैच्युरेटेड फैट से भरपूर होता है, इसलिए यह आपके पेट को गर्म करता है। इसलिए बगैर योक के दिन में 3 अंडे खाए जा सकते हैं।

अंडे खाने से होते हैं ये फायदे

अंडा खाने के बाद आपको जल्दी भूख नहीं लगती

credit: earth.com

अंडे तो ब्रेकफास्ट का राजा माना जाता है। अंडे की अलग-अलग डिश हम रोज़ाना खाना चाहते हैं। लेकिन आपको जान कर हैरानी होगी कि अंडे खाने से आपके शरीर में विटामिन डी की मात्रा की आपूर्ति होती है। वैसे अंडे के सफ़ेद भाग में विटामिन डी की मात्रा काफी नहीं होती, इसलिए आपको अंडे को योक सहित खाने की हिदायत दी जाती है।

यदि आप वज़न कम करना चाहते हैं, तो अंडा आपकी सहायता कर सकता है। अंडा खाने के बाद आपको जल्दी भूख नहीं लगती और आपको पेट भरा रहने का एहसास होता है। इससे आप बार-बार खाना नहीं खाते। इस तरह आपका वज़न कंट्रोल में रहता है।

आपकी खूबसूरती को निखारने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते। लेकिन अंडा खाने से आपकी खूबसूरती में चार चांद लग सकते हैं। अंडा खाने से त्वचा के साथ-साथ बाल भी खूबसूरत बनते हैं। इसमें सल्फर और एमिनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को अंदरूनी रूप से फायदा पहुंचाता है।

इस तरह अंडा खाना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..