नवरात्र में ज्यादातर लोग डांडिया रास और गरबा खेलते हैं। इस उत्सव को सेलिब्रेट करने के लिए वे कई महीनों पहले से तैयारी करते हैं। लेकिन अक्सर लोग अपने खाने पीने पर इस दौरान ध्यान नहीं दे पाते। यदि आप लंबे समय तक गरबा खेलना चाहते हैं, तो आपको खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। 4 से 5 घंटे तक बिना खाए-पिए गरबा खेला जाता है, जो आपको थका सकता है।यदि आप फिट और हेल्दी रहेंगे, तो आप बेहतर रूप से नवरात्रि का लाभ उठा सकेंगे। इसलिए गरबे के दौरान कुछ ड्रिंक्स ऐसी हैं, जिनके सेवन से आप रात भर हाइड्रेट रह सकते हैं। आइये जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में।
नारियल पानी: इसमें पांच अहम और अलग-अलग प्रकार के पौष्टिक तत्व होते हैं, जिसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और सोडियम खास तौर पर पाए जाते हैं। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसीलिए गरबे के दौरान यह आपके चेहरे की चमक को बनाए रखता है।
नारियल पानी शरीर मे ठंडक लाने के लिए सबसे कारगार है
नींबू शिकंजी: नींबू का शरबत केवल गर्मियों में ही नहीं, बल्कि तब भी पिया जाता है, जब एनर्जी की ज़रूरत होती है। जब भी थकान महसूस हो इसका सेवन किया जा सकता है। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और घुलनशील ग्लूकोस होता है, जो शरीर में जाकर रक्त में घुल जाता है और शरीर को हाइड्रेट कर मिनरल्स की पूर्ति करता है।
बनाना शेक: केला आपके शरीर को तुरंत ऊर्जा देने का काम करता है, इसलिए आप बनाना शेक का सेवन गरबे के दौरान कर सकते हैं। इसमें मौजूद ग्लूकोज़, विटामिन, मिनरल्स, पोटेशियम और फास्फोरस मिलकर आपकी थकान को दूर करते हैं और ऊर्जा का स्तर बढ़ाने में मदद करते हैं।
आप बनाना शेक का सेवन गरबे के दौरान कर सकते हैं
चुकंदर का जूस: यदि आप गरबा खेल रहे हैं तो आपको यह जूस आसानी से बाजार में मिल जाएगा। नवरात्र के दौरान यह बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है। यह कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, जो आपके शरीर में तुरंत ऊर्जा का संचार करता है। सुबह के वक्त इसका प्रयोग करा पूरा दिन आप तंदुरुस्त रह सकते हैं।
एप्पल जूस: सेब का रस भी आपको भरपूर ऊर्जा देता है और लंबे समय तक ऊर्जावान रखने में मदद करता है। इसका प्रयोग दूध के साथ एप्पल शेक बनाकर भी किया जा सकता है। इसमें मौजूद तत्व आपको गरबे के दौरान ताकत देते हैं और शरीर को तंदुरुस्त रखते हैं।
Remove the peel to avoid any irritation to the digestive tract
इसमें मौजूद तत्व आपको गरबे के दौरान ताकत देते हैं
गाजर का रस: जिस तरह फल आपके लिए फायदेमंद है, उसी तरह सब्जियां भी आपके शरीर को इतनी ही ताकत देती है, जितनी गरबे के दौरान आपको जरूरत होती है। गाजर के रस में विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर तत्व होते हैं, जो ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं और कैलरी को कम कर पोषक तत्वों की संख्या बढ़ाते हैं।
इस तरह गरबे के दौरान यदि आप इन ड्रिंक्स का सेवन करेंगे, तो आप रात भर गरबे में जी भरकर मज़ा उठा सकेंगे और साथ ही इसका पॉजिटिव असर आपके बॉडी पर पड़ेगा।
मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..