हमारे किचन में फ्रिज की उतनी ही एहमियत है, जितनी बाकी अप्लायंसेस की। फ्रिज हमारे लिए खाना बनाने के काम आसान कर देता है। इसलिए फ्रिज के बिना किसी के घर में काम बिना रूकावट के नहीं हो सकता। खास बात ये है कि हममें से कई लोग हैं, जो अपने किचन के लिए महंगे फ्रिज लेना पसंद करते हैं। लेकिन इन महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल अच्छे से न किया जाए, तो इन्हे खराब होने में देर नहीं लगती। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे उपाय, जिनकी मदद से आप सालोँ-साल अपने फ्रिज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ्रिज की उम्र बढ़ाने के लिए ज़रूरी उसका सहीं वेंटिलेशन। इसलिए फ्रिज को हमेशा दीवार से दो इंच की दूरी पर खड़ा करें। साथ ही ध्यान रहे कि रेफ्रिजरेटर सूर्य की रोशनी, हीट वाले स्रोत से दूर हो। खास तौर पर ओवन, रेडियेटर और चुल्हा आदि उपकरणों भी फ्रिज से परे रखें।
ध्यान रखें कि आप फ्रिज को पूरी तरह से न भर दें, फ्रिज में हवा का प्रसार होना ज़रूरी होता है। धयान रखें  कि काफी देर तक फ्रिज खोलने से बिजली की खपत ज़्यादा होती है।

To avoid the risk of salmonella, eggs need to be refrigerated
फ्रिज में हवा का प्रसार होना ज़रूरी होता है

गर्म खाना फ्रिज में रखने से पहले ठंडा कर लें, साथ ही गर्म चीज़ों को हवा बंद डिब्बों में ही रखें। ध्यान रखें कि रेफ्रिजरेटर के दरवाजे पर लगी रबर बेल्ट साफ और टाइट हो। यदि आप दरवाजे की सील जांचना चाहते हों, तो फ़ोन की फ्लैशलाइट लाइट ऑन करके फ्रिज में रखें और दरवाजा बंद कर दें। अगर सील खराब होगी तो लाइट की रोशनी उसके किनारों से बाहर आएगी।

फ्रिज की कॉइल पर जब मिट्टी बैठ जाती है, तो कंप्रेसर कठिनाई से काम करता है। साथ ही इससे बिजली की खपत भी ज़्यादा होती है, इसलिए कॉइल्स को रोज साफ करें।

Restock Your Refrigerator
रेफ्रिजरेटर में बर्फ का संग्रह ठंडा करने की क्षमता को कम करता है

अक्सर लोग फ्रिज को डी-फ्रॉस्ट नहीं करते, जिसकी वजह से रेफ्रिजरेटर में बर्फ का संग्रह ठंडा करने की क्षमता को कम करता है, इसलिए नियमित रूप से डी-फ्रॉस्ट करते रहना चाहिए।

इन उपायों को अपनाकर आप फ्रिज का इस्तेमाल सालों- साल कर सकते है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..