दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दूध जितना पौष्टिक कुछ भी नहीं है। बचपन से लेकर बूढ़े होने तक लोग दूध का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह पौष्टिक दूध यदि गलत चीज़ों के साथ लिया जाए, तो हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में, जिसे दूध के साथ लेना हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं किन चीजों के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

उड़द की दाल: उड़द की दाल और दूध का सेवन एक साथ नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि दोनों को एक साथ मिलकर डाइजेस्ट होने में समय लगता है। इसके चलते आपको अपच की शिकायत हो सकती हैं और यह अपच कई दिनों तक ठीक नहीं होता।

नमकीन खाद्य पदार्थ: दूध के साथ या दूध से बनी चीजों के साथ यदि आप चिप्स खाते हैं या नमकीन चिवड़ा खाना पसंद करते हैं, तो ऐसा ना करें। क्योंकि नमक के कारण दूध में मौजूद प्रोटीन आपको पूरा फायदा नहीं दे पाता और इसी वजह से आपको स्किन डिसीज़ का सामना करना पड़ सकता है।

प्याज़: दूध के साथ प्याज़ न खाने की सलाह आपके बड़े-बूढ़े हमेशा आपको देते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध के साथ प्याज़ का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए। यदि आप दूध से बनी चीजें और प्याज़ एक साथ खाएंगे, तो इससे आपको स्किन से संबंधित समस्या हो सकती है। जिसमें खुजली, एग्जिमा, सोरायसिस जैसी बीमारियां मुख्य है।

मछली: जैसा कि सभी जानते हैं मछली की तासीर काफी गर्म होती है। जबकि दूध की तासीर ठंडी होती है। इसीलिए इन्हें साथ लेने पर गैस, एलर्जी और स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम हो सकती है।

दही: कई बार आपने लोगों को कहते सुना होगा कि दूध के साथ दही नहीं लेना चाहिए। लेकिन फिर भी दूध के साथ दही खाना लोग पसंद करते हैं। क्या आप जानते हैं कि दही के साथ दूध को मिलाना आपको एसिडिटी, गैस और इनडाइजेशन की समस्या दे सकता है।

आप यदि इनमे से किसी भी खाद्य पदार्थ को दूध के साथ लेते आए हैं, तो आज ही इस मेल को आपको तोड़ना होगा। लंबे समय तक इस तरह खाना खाने से आपको बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..