गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडक की ज़रूरत होती है। साथ ही इम्यूनिटी लेवल भी थोड़ा धीमा पड़ जाता है। ऐसे में गर्मियों में मिलने वाले कई फ़ूड आइटम्स शरीर को काफी राहत पहुंचाने का काम करते हैं। यह शरीर को स्वस्थ रखने,वजन घटाने और इम्यूनिटी बिल्ड कर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करते हैं। आइए आपको बताते हैं गर्मियों में मिलने वाले सुपरफूड्स और उनके फायदों के बारे में…

गन्ने का रस: डॉक्टर आरपी.पटेल के मुताबिक, हर गली-मोहल्ले में गन्ने का रस गर्मियों में भरपूर मात्रा में और कम पैसों में आसानी से मिल जाता है। यह शरीर को पोषण प्रदान करने के साथ डिटॉक्सीफिकेशन में भी सहायक होता है। 100 मिलीमीटर गन्ने के रस में मात्र 57 कैलोरीज होती हैं। इसमें विटामिन ए,सी, बी-12, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और फोस्फोरस जैसे पोषण तत्वों की भरमार होती है। गन्ने की ख़ासियत ये होती है कि इसमें मौजूद शुगर मॉलिक्यूल का निर्माण यूनिक होता है जो कि फ्लेवोंस और ग्लायकोसाइड्स से मिलकर बना होता है,इसकी वजह से गन्ना एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुणों के कारण डिटॉक्स ड्रिंक का काम करता है और आपकी बॉडी से विषैले पदार्थ निकालकर लिवर और किडनी को सपोर्ट करता है। कोशिश करें कि शाम की चाय की जगह आप गन्ने के रस पिएं।

खीरा: फाइबर से भरपूर खीरा और ककड़ी खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और पेट भी सही रहता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-बी स्ट्रेस को कम करता है। साथ ही स्किन प्रॉब्लम जैसे टैनिंग और आँखों के नीचे होने वाले काले घेरों को भी दूर करता है क्योंकि इसमें विटामिन के पाया जाता है।

बेल का जूस: गर्मियों में इसे पीने से प्यास तो बुझती ही है, साथ ही यह आपके पेट को भी ठंडक पहुंचाता है। इसे पीने से ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल होता है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल प्रॉपर्टीज इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है।

खीरे से लेकर तरबूज़ में है गर्मी दूर भगाने की खूबियां

तरबूज़ मेंटेन करे इलेक्टोलाइट बैलेंस

Image Credit: snaped.fns

तरबूज़ में भरपूर मात्रा में पानी होता है जिसे खाने से बॉडी में इलेक्टोलाइट बैलेंस सही रहता है। गर्मियों में इसे लगातार खाने से डी-हायड्रेशन की समस्या नहीं होती। इसका ग्लायसेमिक लेवल लो होने की वजह से आप इसे जितना भी खा लें यह कभी आपका ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ाता नहीं है। यह मासपेशियों के खिंचाव को भी कम करता है। इसे अक्सर वर्कआउट करने वाले इसे खूब खाते हैं।

कोकम: गर्मियों में कोकम का शरबत बनाकर पीने से पेट की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के साथ-साथ वजन भी नहीं बढ़ने देता क्योंकि इसमें भूख जगाने वाले हार्मोन्स को कंट्रोल करने की शक्ति होती है।

पुदीना: इन हरी पत्तियों में गुणों का ख़ज़ाना छिपा होता है। यह इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ गर्मियों में अक्सर होने वाली पेट की समस्या जैसे एसिडिटी,गैस,जलन,पेट दर्द में भी राहत प्रदान करता है। आप इसे चटनी में, जलजीरे में और कई तरीकों से प्रयोग कर इसका फायदा उठा सकते हैं। यह सांस की बदबू के साथ गर्मी में होने वाली एलर्जी, अस्थमा की समस्या को भी दूर करता है।

सत्तू: चने की दाल से बना सत्तू ग्लूटन फ्री नेचुरल प्रोटीन सप्लीमेंट होता है जो कि कोलोन में अच्छे बैक्टीरिया का निर्माण करने में मदद करता है और पेट की परेशानियों से बचाता है।इसे खाने से भी शरीर में पानी की मात्रा भरपूर बनी रहती है।

This is aawaz guest author account