अगर आप डाइट के जरिए वजन कम करने का सोच रहे हैं तो इसकी शुरुआत दिन की सबसे पहली और ज़रुरी मील ब्रेकफास्ट से होती है। नाश्ता मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करता है बस आपको ब्रेकफास्ट का डाइट प्लान बनाने के दौरान कुछ बातें ध्यान रखनी चाहिए।आज हम आपको बता रहे हैं ब्रेकफास्ट में क्या खाएं जिससे आपका वजन कंट्रोल करने में मदद मिले।

डायटीशियन मंजरी ताम्रकार के अनुसार,आपका नाश्ता हैवी होना चाहिए। इसमें चाय की जगह फलों और सब्जियों का जूस शामिल करें तो आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसके बाद आपका लंच नाश्ते से 70-80 प्रतिशत ज्यादा होना चाहिए। इसके बाद धीरे-धीरे खाने की मात्रा कम करते जाएं। रात 8 बजे से पहले डिनर कर लें और कोशिश करें कि हल्का और कम भोजन करें। हेल्दी ब्रेकफास्ट के ऑप्शन की बात करें तो पालक या मेथी, मूली, हरी मटर के पराठे खाएं तो इससे शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं जिसकी उसे जरुरत होती है। खासकर मटर की बात करें तो इनमें विटामिन के, विटामिन बी2, जिंक,कॉपर, प्रोटीन,पोटेशियम,विटामिन बी 6, विटामिन सी और कई फायटो न्यूट्रीएंट्स होते हैं जो बहुत ही फ़ायदेमंद होते हैं। साथ ही ओट्स से बने व्यंजन जैसे इडली, पैनकेक भी वेट लॉस में सहायक होते हैं क्योंकि ओट्स में कोलेस्ट्रोल और ट्रायग्लिसाराइड की कम मात्रा होती है।

नाश्ते के जरिए कम हो सकता है बढ़ा वजन, जानें कैसे?

मेटाबोलिज्म एक्टिव करता है पोहा

Image Credit: diyworthy.com

पोहा: पोहा विटामिन बी,आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और अमीनो एसिड्स का खजाना होता है। नाश्ते में इसे खाने से मेटाबोलिज्म एक्टिव हो जाता है और साथ ही यह आसानी से पच भी जाता है।

स्प्राउट्स: नाश्ते में स्प्राउट्स भी एक बेहतरीन ऑप्शन हैं क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, फॉलिक एसिड,जिंक, आयरन,ओमेगा 3,6 और 9 से भरपूर होता है। इसे खाने से पेट ठीक रहता है। स्प्राउट्स लिवर के डी-टॉक्सिफिकेशन में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है क्योंकि इसमें फाइबर काफी पाया जाता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डेली नाश्ते में एक कटोरी स्प्राउट्स का सेवन ज़रुर करें।

केला: अब बात करते हैं केले की जिसके लिए ऐसी धारणा है कि इसे खाने से वजन बढ़ता है। ये सच है कि इसे खाने से वजन बढ़ता है लेकिन ये हेल्दी वेट गेन में सहायक होता है क्योंकि यह फ्री रेडिकल्स से लड़ता है और एंटी-ऑक्सीडेंटस से भरपूर होता है। अगर हर दिन नियमित तौर पर एक केला खाया जाए तो इससे वजन कम होता है। साथ ही केला खाने से दिल भी स्वस्थ रहता है क्योंकि इसमें पोटेशियम, विटामिन बी6 पाया जाता है। यह पेट के विकार जैसे अल्सर या खाद्य नली के इन्फेक्शन से भी बचाता है।

पीनट बटर: पीनट बटर में पोटेशियम और प्रोटीन्स काफी पाए जाते हैं जिससे कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं,यह वजन कम करने के अलावा ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और दिल की बीमारियों से शरीर को बचाता है। ऐसा समझा जाता है कि पीनट बटर में फैट बहुत होता है लेकिन इसमें अनसैचुरेटेड फैट होता है जिससे ख़राब कोलेस्ट्रोल और फ्री रेडिकल्स शरीर से बाहर करने में मदद मिलती है।

This is aawaz guest author account