“सुंदरता देखने वाले की आंखों के भीतर होती है”, ऐसे दिन गए जब सुंदरता सभी के लिए एक सुंदर दिल और आत्मा थी, लेकिन लगातार होते विकास और बदलती शहरी मानसिकता के साथ, सुंदरता बाहरी सुंदरता और अपीयरेंस को परिभाषित करने वाला एक शब्द बन गया है जिसे पाने के लिए महिलाएं हों या पुरुष किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं। आजकल सुंदरता के लिए लोग महंगे कॉस्मेटिक्स पर हजारों रुपये तक खर्च करने को तैयार हैं ताकि उनकी स्किन चमचमाती हुई नजर आए। दरअसल शहरी जीवनशैली की चुनौतियों के साथ, अक्सर त्वचा की देखभाल करना मुश्किल हो जाता है और इससे त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। दुर्भाग्य से, प्रदूषण,बिजी शेड्यूल, पर्सनल लाइफ की परेशानियां और खाने की खराब आदतें सीधे आपकी त्वचा पर कहर ढाते हैं और कई त्वचा रोगों और त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बनते हैं।

नतीजतन, चमकती-दमकती त्वचा की इच्छा ही इसका कारण है जो हम अक्सर सौंदर्य प्रसाधन, त्वचा देखभाल के कई महंगे उपचारों और विभिन्न एंटी-एजिंग उत्पादों पर मोटी रकम खर्च करते हैं। लेकिन वे समय के साथ लंबे समय में एक अच्छा समाधान नहीं हैं, उनके कई साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं। इसलिए, प्राकृतिक तरीके से त्वचा की देखभाल किया जाना बढ़ती उम्र में भी स्किन के ग्लो को बरक़रार रखने में मदद करता है।स्किन को चमकदार बनाने में आपकी डाइट का भरपूर योगदान रहता है इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में बेहद कारगर साबित होते हैं। यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी त्वचा को युवा और चमकदार बनाते हैं

मछली

भोपाल की डायटीशियन अमिता सिंह के मुताबिक, ओमेगा 3 से भरपूर, वसायुक्त मछली न केवल हृदय रोगों का एक बेहतरीन समाधान है, बल्कि साथ ही यह आपकी त्वचा को युवा और सुंदर बना सकती है। वसायुक्त मछली में एस्टैक्सैन्थिन की उपस्थिति के कारण, यह त्वचा के लचीलेपन में सुधार करने में मदद करता है और इसे हाइड्रेटेड रखता है। इसके अलावा, यह सूरज की किरणों के कारण होने वाले नुकसान से भी त्वचा को बचाने में मदद करता है।

डार्क चॉकलेट

चॉकलेट प्रेमियों के लिए यहां कुछ अच्छी खबर है कि अब आपके पास अपने आहार में डार्क चॉकलेट शामिल करने का एक और कारण हो सकता है। डार्क चॉकलेट उच्च फ्लेवनॉल सामग्री में समृद्ध है, जो त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है और त्वचा की पानी सोखने, लचीलेपन और चिकनाई में सुधार करता है। यह त्वचा की उम्र बढ़ाने में भी देरी करता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं अनार

Image Credit: organicfacts.net

अनार

ज्यादातर फल त्वचा के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि ये शरीर को पर्याप्त पोषण देकर आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अनार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो सूरज की सुरक्षा प्रदान करते हैं और त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करते हैं।

सब्जियां

कच्चे रूप में फल और सब्जियां दोनों विभिन्न विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं और शरीर को स्वस्थ और फिट रहने के लिए पर्याप्त पोषण देने में मदद करते हैं। वास्तव में, आप जो खाते हैं वह सीधे आपकी त्वचा पर दिखाई देता है। सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स के नुकसान को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति त्वचा को कोमल और युवा बनाने में मदद करती है।

This is aawaz guest author account