आप क्या खाते हैं इसका असर ना सिर्फ आपके मन पर पड़ता है, बल्कि शरीर भी इससे अछूता नहीं रहता। जी हाँ, यह सच है, आपकी डाइट का आपके तन और मन दोनों पर गजब का असर पड़ता है। मसलन, यदि आप बाहर का खाना जैसे फ़ास्टफूड्स ज्यादा खाते हैं, तो हो सकता है कि आपको मोटापा घेर ले। यही नहीं, खाने का असर आपकी स्किन पर भी पड़ता है, कई बार खाने की गलत चॉइस के चलते स्किन या तो बहुत अधिक रूखी हो जाती है या अत्यधिक ऑइली। ऐसे में आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि ऐसे कौन से फूड्स हैं जिन्हें अवॉयड करके आप ऑइली स्किन वाली समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइये शुरू करते हैं।

रिफाइंड सफ़ेद आटा

डायटीशियन मंजरी ताम्रकार के मुताबिक, रिफाइंड सफ़ेद आटे को प्रोसेस करने से इसमें मौजूद फाइबर्स और न्यूट्रीएंट्स लगभग ख़त्म हो जाते हैं। इसलिए आप देखेंगे कि अक्सर रिफाइंड सफ़ेद आटे का प्रयोग ब्रेड, केक और व्हाइट पास्ता बनाने के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि ऐसे आटे का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ता है साथ ही यह स्किन को भी ऑइली बनाता है। इसलिए यदि आप एक आयल फ्री स्किन चाहते हैं खाने में व्हाइट / रिफाइंड आटे की मात्रा को घटाना शुरू कर दें।

लाल मांस

लाल मांस का सेवन करना भी स्किन के लिए फायदेमंद नहीं है। जी हां, लाल मांस का सेवन करने से स्किन में सूजन आ सकती है साथ ही इसके सेवन से स्किन के ऑइली होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। आपको बता दें कि लाल मांस की तासीर भी गर्म होती है ऐसे में इसे खाने से पाचन आदि की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो लाल मांस की जगह फिश या रेगुलर चिकन का सेवन करना आपके लिए फिर भी ठीक रहेगा।

नमक वाला खाना

नमक निश्चित रूप से हमारे भोजन में स्वाद, यहां तक कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। लेकिन बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से डीहायड्रेशन होता है। परिणामस्वरूप स्किन ऑइली होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। इसलिए, हमेशा सलाह दी जाती है कि नमक का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में करना चाहिए। ऐसा करने से आप ब्लड प्रेशर की समस्या से भी बड़ी ही आसानी से बच सकते हैं।

इन चीज़ो का भी न करें सेवन

शराब से बंद हो जाते हैं रोम छिद्र

Image Credit: theconversation.com

शराब

स्किन के ऑइली होने के पीछे दूसरा सबसे बड़ा फैक्टर है शराब का सेवन। जी हां, शराब का सेवन करने से स्किन में ड्राईनेस बढ़ती है और यह इसके ऑइली होने के चांसेज को बढ़ाता है। आपको बता दें कि शराब का सेवन करने वाले लोगों को पसीना भी बहुत आता है जिसके कारण रोम छिद्र (पोर्स) बंद हो जाते हैं और स्किन धीरे-धीरे ऑइली होने लगती है। एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि शराब के सेवन की जगह फलों का जूस पीना स्किन के लिए ज्यादा फायदेमंद है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे – दूध, दही, मक्खन, पनीर आदि का सेवन नहीं करना भी स्किन के लिए हानिकारक है। डेयरी प्रोडक्ट्स का बहुत ही लिमिटेड सेवन करने से स्किन ऑइली हो सकती है। इसलिए एक्सपर्ट्स भी सलाह देते हैं कि शरीर में सही मात्रा में पोषक तत्वों का बैलेंस बनाये रखने के लिए उचित मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन ज़रूर करें।

डिब्बा बंद फ़ूड

जंक फूड्स जैसे, चिप्स,नूडल्स, सूप आदि का सेवन करना भी स्किन के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए कोशिश करें कि डिब्बा बंद फूड्स की जगह आप फ्रेश फ़ूड लेना प्रेफर करें। यह ना सिर्फ आपकी स्किन ग्रोथ के लिए फायदेमंद होगा बल्कि हेल्थ के लिए भी अच्छा रहेगा।

This is aawaz guest author account