सुंदर बाल व्यक्तित्व में चार चांद लगाते हैं! स्वस्थ और चमकदार बाल हर महिला/पुरुष की इच्छा होती है और यह हासिल करने के लिए कि हम अक्सर विभिन्न ट्रीटमेंट के लिए सैलून में मोटी रकम खर्च करते हैं, लेकिन लंबे समय तक क्या वह टिक पाते हैं?जी नहीं, ट्रीटमेंट पर लगातार पैसा खर्च करना होती है जो कि सबके लिए संभव नहीं। आपके बाल प्रति माह लगभग 0.5 इंच (1.25 सेमी) और प्रति वर्ष 6 इंच (15 सेमी) बढ़ते हैं। हालाँकि, बालों की वृद्धि बहुत सी चीज़ों पर निर्भर करती है जैसे डाइट, बालों की देखभाल और आपके जेनेटिक्स भी। आप उम्र और जेनेटिक्स जैसे फैक्टर्स में बदलाव नहीं कर सकते हैं, लेकिन अपनी डाइट में सुधार करने से आपके बालों की स्थिति में सुधार करने में बहुत मदद मिल सकती है। डॉक्टर अनुराग तिवारी के अनुसार, हेल्दी और संतुलित डाइट का सेवन बालों के विकास में अहम योगदान है। यदि आपकी डाइट उचित मात्रा में पोषक तत्वों के साथ संतुलित नहीं है तो कोई भी हेयर ट्रीटमेंट आपको बालों के विकास के परिणाम नहीं दे सकता। यहाँ हम आपको कुछ फ़ूड ऑप्शन्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके बालों को स्वस्थ बना सके हैं।

अंडे
अंडे प्रोटीन और बायोटिन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो आपके बालों की स्थिति में सुधार करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। बालों के रोम ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं। और आहार में प्रोटीन की कमी के परिणामस्वरूप बाल झड़ सकते हैं। बायोटिन केराटिन नामक एक हेयर प्रोटीन के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है, यही कारण है कि बायोटिन की खुराक अक्सर बालों के विकास के लिए दी जाती है। कई रिसर्च ने साबित किया है कि बायोटिन का सेवन निश्चित रूप से बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

पालक
पालक हरी सब्जियों का सबसे स्वस्थ रूप है। यह फोलेट, आयरन और विटामिन ए और सी जैसे लाभकारी पोषक तत्वों से भरा होता है, ये सभी बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। पालक में विटामिन ए ग्रंथियों को सीबम का उत्पादन करने में मदद करता है, जो सिर के नैचुरल तेल को बनाए रखने और सूखापन या खुजली को कम करने में मदद करता है। एक कप (30 ग्राम) पालक आपके डेली विटामिन ए का 50% हिस्सा प्रदान करता है।

मछली
वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं। इनमें फास्फोरस और जिंक भी होता है, जो ओमेगा -3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्रोत हैं।
स्टडीज से साबित हुआ है कि ओमेगा 3 से भरपूर फ़ूड आइटम्स खाने से बालों का विकास होता है।

शकरकंद करे बालों का गिरना कम

Image Credit: hearstapps.com

शकरकंद
शकरकंद बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। एक शकरकंद (लगभग 114 ग्राम) में बीटा-कैरोटीन होता है। यह बालों की बनावट को बनाए रखने में भी मदद करता है और बालों का गिरना कम करता है।

फलियां
बीन्स प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है, जो बालों के विकास के लिए भी आवश्यक है। बीन्स जिंक का भी एक बड़ा स्रोत है, जो बालों के विकास में सहायता करता है। इसलिए इन्हें डाइट में जरुर शामिल करें।

बीज
बीज कम कैलोरी के साथ बड़े पैमाने पर पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। इसमें नैचुरल ऑयल होते हैं, जो स्कैल्प के लिए फायदेमंद होते हैं और पीएच स्तर की सही मात्रा को बनाए रखने में मदद करते हैं। इनमें विटामिन ई, जिंक और सेलेनियम होता है। सूरजमुखी के बीज, अलसी भी बहुत फायदेमंद होते हैं, अगर रोजाना इसका सेवन किया जाए तो बालों की सेहत सुधर जाती है।

This is aawaz guest author account