मस्तिष्क/ दिमाग शरीर की सेंट्रल यूनिट होने के नाते कभी-कभी सबसे ज्यादा अनदेखा किया जाता है। हम आम तौर पर अपनी डेली डाइट में उन फ़ूड आइटम्स को तवज्जो देते हैं , जो वेट लॉस में सहायता करते हैं या ऐसे खाद्य पदार्थ खाना प्रेफर करते हैं, जो हमारी किसी स्वास्थ्य समस्या को दूर करते हैं। मस्तिष्क यानी ब्रेन के लिए खाद्य पदार्थ आम तौर पर हमारी डेली डाइट का हिस्सा नहीं होते हैं और इसलिए जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारी प्रोडक्टिविटी, स्मृति शक्ति और दक्षता बाधित होने लग जाती है। अच्छी डाइट का दिमाग की सेहत से भी कनेक्शन है क्योंकि दिमाग से पूरे शरीर की कार्यप्रणाली जुड़ी रहती है। इसलिए, यदि आपको किसी चीज़ को याद करने में समस्या हो रही है या दिन-प्रतिदिन होने वाली घटनाओं पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, या आप महसूस कर रहे हैं कि अन्य आपसे अधिक तेज और होशियार हैं, तो ये सभी स्पष्ट रूप से इंगित करते हैं कि आपके दिमाग को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं जिससे आप अपनी क्षमताओं का सही तरीके से उपयोग नहीं कर रहे हैं।

अपने दिमाग को सक्रिय और तेज रखने के लिए आपको मस्तिष्क-शक्ति बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करते हुए बैलेंस्ड डाइट को शामिल करना चाहिए। यहां हम आपको उन फ़ूड आइटम्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपने दिमागी स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं:

ब्लू बैरीज़

डायटीशियन मंजरी ताम्रकार के अनुसार, ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट का पावरहाउस है, जो फ्री रेडीकल्स से लड़ने में मदद करती है और इस प्रकार, एंटी-इन्फ्लेमेट्री और तनाव को रोकती है। भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होने के कारण ब्लूबेरी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों को दूर में रखने में मदद करती है। आपकी स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट की आवश्यकता होती है।

मछली

मछली जैसे सैल्मन और टूना का सेवन मस्तिष्क की वर्किंग और विकास में मदद करता है। साथ ही इन खाद्य पदार्थों में मौजूद ओमेगा -3, विटामिन डी, कैल्शियम आदि सेरेब्रल कॉर्टेक्स को तेज और स्थिर बनाकर मदद करते हैं। यह संवेदी जानकारी के वितरण में कॉर्टेक्स को तेजी से जोड़ता है।

ओएस्टर

कुछ सी फूड जैसे सीप जिंक और आयरन से भरे होते हैं जो स्मृति को बढ़ाने और इसे तेज और मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इस प्रकार ये पोषक तत्व आपकी एकाग्रता को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे, जिससे आप अधिक प्रोडक्टिव बनेंगे।

मस्तिष्क-शक्ति बढ़ाने का काम करते हैं फूड्स

मस्तिष्क स्वास्थ्य सुधार सकते हैं नट्स
मस्तिष्क स्वास्थ्य सुधार सकते हैं नट्स

नट्स

अखरोट सबसे अच्छा मस्तिष्क को बढ़ावा देने वाले नट्स हैं, यह ओमेगा -3 से भरा है जो मस्तिष्क स्वास्थ्य को बनाए रखने और विकसित करने के लिए आवश्यक है। इसे मेमोरी पावर में सुधार के साथ भी जोड़ा जाता है। विभिन्न नट्स में मौजूद ओमेगा -3 और विटामिन ई उन रोगियों में मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं जिनको अल्जाइमर की शिकायत है।

चाय

तनावपूर्ण दिन के दौरान चाय सभी के लिए राहत लेकर आती है। एक कप गर्म चाय कैटेचिंस की उपस्थिति के कारण आपके मस्तिष्क को फिर से जीवंत करती है जो आपकी नसों को आराम देती है और आपको तनाव मुक्त महसूस कराती है।

अंडे

अंडे विभिन्न आवश्यक विटामिन और खनिजों से समृद्ध होते हैं जो मस्तिष्क कोशिकाओं के निर्माण और विकास में सहायक होते हैं। अंडों में मौजूद विटामिन बी 12 और कोलीन याददाश्त बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं और आपको चीजों को बेहतर तरीके से याद रखने में मदद करते हैं।

This is aawaz guest author account