आपने अक्सर लोगों से सुना होगा कि रात को सोने से पहले गर्म दूध पीना आपके लिए फायदेमंद होता है, लेकिन आप जानते हैं कि गुड़ के साथ गर्म दूध के सेवन से आपकी सेहत को दुगुना फायदा हो सकता है? दूध और गुड़ में अनेक पोषक तत्व होते हैं, जो न सिर्फ आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाते हैं, बल्कि आपके शरीर में मौजूद कमियों को पूरा भी करता है। यही वजह है कि गुड़ के साथ गर्म दूध पीने से आपको बेहद फायदा होता है, आइये जानते हैं कैसे।

पेट का रखे ख़याल

आपको गैस और एसिडिटी की समस्या है और खाना जल्दी नहीं पचता, तो दूध के साथ गुड़ ज़रूर खाना चाहिए

न्यूट्रिशनिस्ट स्नेहा जैन के अनुसार दूध और गुड़ में मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो मसल्स को बनने में मदद करते हैं। दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, लैक्टिक एसिड और कैल्शियम होता है, वहीं गुड़ की बात करें तो इसमें ग्लूकोज़, मिनरल्स और सुक्रोज़ इत्यादि पाए जाते हैं। इसीलिए एक ग्लास दूध के साथ गुड़ खाना आपके फायदेमंद होता है। यदि आपको गैस और एसिडिटी की समस्या है और खाना जल्दी नहीं पचता, तो दूध के साथ गुड़ ज़रूर खाना चाहिए। यह पाचन तंत्र को ठीक करके पेट संबंधी बीमारियों को दूर करता है। खास तौर पर जब आप एक ग्लास गुनगुने दूध के साथ गुड़ खाते हैं तो गैस, एसिडिटी, अपच और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है।

एलर्जी और अस्थमा में देगा राहत

अक्सर आपने मौसम में बदलाव की वजह से एलर्जी और अस्थमा की समस्या होते हुए देखी होगी। प्रदूषण बढ़ने के कारण अस्थमा और एलर्जी के लक्षण साफ दिखाई देते हैं। इस वजह से सर्दी- ज़ुकाम और खांसी जैसी समस्याएं होती है। ऐसे में डॉक्टर गर्म चीजें खाने की सलाह देते हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए जब आप गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन करते हैं, तो सर्दी- ज़ुकाम और अस्थमा जैसी समस्याओं से कुछ ही समय में राहत मिलती है।

जोड़ों के दर्द से छुटकारा

दूध में विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होती है

एक उम्र के बाद सभी को जोड़ो में दर्द जैसी समस्या होती हैं। इसकी वजह है शरीर में कैल्शियम की कमी। यदि कोई जोड़ों के दर्द से परेशान है, तो उसे गर्म दूध के साथ गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। दूध में विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होती है, वहीं गुड़ में आयरन की मात्रा पाई जाती है। इसीलिए इन दोनों का सेवन एक साथ करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

इम्युनिटी बढ़ाए

गुड़ एक प्राकृतिक औषधि के रूप में जाना जाता है। गुड़ खाने से खून साफ रहता है और हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। ऐसा करने से शरीर की इम्युनिटी बेहतर होती है और आपको बीमारियां अपनी गिरफ्त में नहीं ले पाती। यदि आपको पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द की शिकायत होती है, तो गुड़ के छोटे टुकड़े के साथ गर्मागर्म दूध पीने की सलाह दी जाती है। इससे दर्द में राहत भी मिलता है और आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

आजकल बाज़ार में उपलब्ध केमिकल प्रोसेस से बने गुड़ को खाने की बजाय आप ऑर्गेनिक गुड़ का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आप को नुकसान नहीं बल्कि फायदा होता है। इसलिए अच्छी सेहत और बेहतर इम्युनिटी के लिए दूध और गुड़ का ये कॉम्बिनेशन अच्छा माना जाता है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणीप्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..