केला एक ऐसा फल है जिसका सेवन आप सालभर कभी भी कर सकते हैं। इंस्टेंट एनर्जी के लिए केले को सबसे उपयुक्त माना गया है। फ़ूड एक्सपर्ट्स की मानें तो मील में केला शामिल करना आपके लिए बेहद फायदेमंद है। प्रति 100 ग्राम केले में 23 ग्राम कार्ब्स होते हैं साथ ही इसमें अच्छी-खासी मात्रा में पोटेशियम भी होता है, जो आपको भरपूर एनर्जी देता है। यही नहीं केले में अच्छी मात्रा में फायबर होता है जो आपके पाचनतंत्र के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। केले में आयरन भी होता है इसलिए आपने सुना होगा कि जिन भी लोगों को खून की कमी रहती है, उन्हें नियमित तौर पर केला खाने के लिए कहा जाता है।

केले के इतने सारे फ़ायदों के बीच आज हम आपको केले से बनी चाय के फ़ायदों में बताने जा रहे हैं। आपको सुनकर थोड़ी हैरान ज़रूर हो रही होगा कि केले की भी चाय बनने लगी ? लेकिन यह है सोलह आने सच। केले की चाय पीने से आपको हेल्थ के ढेरों फायदे मिलेंगे। इनमें से कुछ फ़ायदों के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं।

कैसे बनती है चाय: केले की चाय इसके छिलके से बनती है। पके हुए केले को बिना छिलका उतारे,एक पतीली में उबालें। उबालने के बाद पानी को छन्नी से छान लें। स्वाद बढ़ाने के लिए दालचीनी का पाउडर मिलाएं। केले के गूदे को फेंके नहीं, बल्कि अलग से भी खा सकते हैं।

ब्लड कण्ट्रोल करने से लेकर दिल की बीमारी तक में राहत पहुंचाती है बनाना टी

ब्लड प्रेशर नियंत्रण रखने में कारगर
ब्लड प्रेशर नियंत्रण रखने में कारगर

Image Credit: medicalnewstoday.com

डायटीशियन स्वर्णा व्यास के अनुसार, केले में अच्छी मात्रा में पोटेशियम होता है जिसके सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है। साथ ही इसके सेवन से हार्ट आदि की समस्या से भी बचा जा सकता है। इसलिए यदि नियमित रूप से केले से बनी चाय का सेवन किया जाए तो ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहेगा साथ ही भविष्य में होने वाले हार्ट संबंधी रोगों से भी बचा जा सकता है।

नींद ना आने की दिक्कत से छुटकारा

यदि आप नींद ना आने की बीमारी से पीड़ित हैं तो केले की चाय सिर्फ आपके लिए ही बनी है। केले में मौजूद ट्रिप्टोफैन, सेरोटोनिन और डोपामाइन जैसे तत्व यह सुनिश्चित करते हैं कि आपको अच्छी नींद आए। इसलिए एक्सपर्ट्स भी सलाह देते हैं कि सोने से कुछ देर पहले यदि केले की चाय का सेवन कर लिया जाए तो नींद अच्छी आती है।

हार्ट संबंधी रोगों के लिए लाभकारी

केले में अच्छी मात्रा में पोटेशियम और मेग्नीशियम पाया जाता है, जो एक सेहतमंद हार्ट के लिए बेहद ज़रूरी होता है। रिसर्च में यह भी पता चला है कि नियमित रूप से केले का सेवन करने से स्ट्रोक्स आने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। हाल ही में 90 हज़ार से अधिक महिलाओं पर की गई एक रिसर्च में यह सामने आया है पोटेशियम का सेवन करने वाली महिलाओं में बाकी महिलाओं की तुलना में हार्ट स्ट्रोक का खतरा 27% तक कम हो गया था।

एंटीऑक्सीडेंट का बेहतरीन विकल्प

केले में डोपामाइन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं यह आपको डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाते हैं। इसलिए केले की चाय पीने से आप भविष्य में होने वाली खतरनाक बीमारियों से आसानी से बच सकते हैं।

मोटापे से बचाए

ज्यादा मीठा खाना शरीर के लिए हानिकारक होता है।केले की चाय में शक्कर की मात्रा नाम मात्र की होती है। इसके सेवन से आप ज्यादा मीठा खाने की समस्या से आसानी से बच सकते हैं साथ ही मोटापे और टाइप 2 डायबिटीज से छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए यदि आप मीठा खाने से बचना चाहते हैं और इसका कोई कारगर विकल्प खोज रहे हैं तो केले की चाय आपके लिए एकदम परफेक्ट है।

अपच/ बदहजमी/ गैस की दिक्कत दूर करें

केले की चाय का सेवन करने से आपको पाचन संबंधी दिक्कतों में गजब का आराम मिलेगा। केले में अच्छी मात्रा में फायबर होता है। ऐसे में केले की चाय का सेवन करने से आपको अपच, बदहजमी और गैस जैसी दिक्कतों में गजब का फायदा मिलेगा।

This is aawaz guest author account