गर्मियों के दिन आ चुके हैं और इन दिनों में हायड्रेट रहना आपके लिए बेहद ज़रूरी होता है। हायड्रेट रहने के लिए गर्मियों में जूस, नारियल पानी, शिकंजी, आम का पन्ना इत्यादि का सहारा लिया जाता है, लेकिन वहीं आपको गर्मियों में फल खाने की हिदायत भी दी जाती है। गर्मियों में फल खाने के अपने अलग फायदे हैं, इससे आपको भरपूर मात्रा में ऊर्जा भी मिलती है और शरीर हायड्रेट भी बना रहता है। आज हम आपको बताएंगे अलग-अलग फलों को खाने से आपको कौन-कौन से स्वास्थ लाभ मिलते हैं।

आम

आम एंटीऑक्सीडेंट की ज़रूरत को पूरी करता है और साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है

Image Credit: foodrevolution

आम फलों का राजा कहलाता है, आम एक मौसमी फल है, जो गर्मियों में हमें ऊर्जा देता है। लेकिन इसके अलावा आम आम में विटामिन, पोटेशियम और भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है, जिसकी वजह से यह दिन भर के लिए हमें एनर्जी दे देता है। इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। खास तौर पर गर्मियों में हमें हमारे शरीर को एंटी ऑक्सीडेंट की आवश्यकता पड़ती है, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं नहीं होती। आम एंटीऑक्सीडेंट की ज़रूरत को पूरी करता है और साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

केला

केला आपका बिगड़ता हुआ मूड ठीक कर सकता है

Image Credit: snopes.com

केले की तासीर ठंडी मानी जाती है। गर्मियों में खाने के लिए एक उपयुक्त फल है। रोज़ाना केला खाने से आपको एनीमिया और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं नहीं होती। गर्मियों में पेट संबंधी समस्याएं बढ़ती है, जिसमें कब्ज़, एसिडिटी और अपच आम समस्याएं हैं, केला इन सभी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि केला आपका बिगड़ता हुआ मूड ठीक कर सकता है। दरअसल जब आपके शरीर में एनर्जी की कमी होती है, तो आप मानसिक रूप से परेशान रहते हैं। लेकिन एक केला खाने से एलर्जी की मात्रा तुरंत बढ़ती है और आपका बिगड़ता हुआ मूड ठीक हो जाता है।

तरबूज़

इसमें मौजूद फाइबर आपको एनर्जी देने के साथ-साथ वज़न कम करने में मदद भी करता है

Image Credit: infinitestories.drinkfinity.com

जिस प्रकार केला और आम गर्मियों में आपके लिए फायदेमंद होता है, उसी प्रकार तरबूज़ भी एक ऐसा फल है, जिसे गर्मियों में रोज़ाना खाने की सलाह दी जाती है। तरबूज़ खाने से कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि नहीं होती, वहीं इसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है, जिससे आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। आंखों के लिए भी तरबूज़ एक फायदेमंद फल माना जाता है। गर्मियों में कई बार आंखों से संबंधित समस्याएं हो जाती है, जिसमें आंखों का संक्रमण एक आम समस्या है। तरबूज़ खाने से ऐसे संक्रमण से बचाव होता है। इसमें मौजूद फाइबर आपको एनर्जी देने के साथ-साथ वज़न कम करने में मदद भी करता है। तरबूज़ खाने के बाद काफी समय तक आपको भूख नहीं लगती और आप आसानी से डाइटिंग कर सकते हैं।

आलूबुखारा

इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है

Image Credit: stylecraze

तरबूज़ की ही तरह आलूबुखारा भी एक मीठा और एनर्जी देने वाला फल माना जाता है। इसमें भी भरपूर मात्रा में पानी होता है, जिसकी वजह से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके नियमित सेवन करने से दिल की समस्याओं से निजात मिलता है।

सेब

सेब पाचन क्रिया को मज़बूत बनाता है और कब्ज, अपच जैसी समस्या को दूर करता है

Image Credit: static.toiimg.com

सेब जिस तरह साल भर खाया जाता है, उसी तरह गर्मियों में भी इसे खाने के अपने फायदे हैं। रोज़ एक सेब खाने से आपके शरीर को कई फायदे होते हैं। सेब पाचन क्रिया को मज़बूत बनाता है और कब्ज, अपच जैसी समस्या को दूर करता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन होता है, जिससे आपको ऊर्जा भी मिलती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।वहीं दूसरी और इसे खाने से कमज़ोरी और लो ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती।

इस तरह ये फल गर्मियों में आपकी सेहत को बेहतर बनाते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..