दूध सभी को पसंद होता है। ये एक ऐसे पौष्टिक ड्रिंक है, जिसे पीने के बाद शरीर को दुगुना फायदा मिलता है और इसलिए घर के बड़े-बूढ़े सभी को रोज़ाना दूध पीने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि दूध में मौजूद ज़रूरी तत्व शरीर को अंदर से मज़बूत बनाते हैं और आपको दिनभर के काम के लिए तैयार करते हैं। कुछ लोग ब्रेकफास्ट में दूध लेना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग दिन भर की थकान मिटाने के लिए रात को गरमा-गर्म दूध पीते हैं।

जैसा कि सभी जानते हैं कि दूध कैल्शियम का ही नहीं, बल्कि विटामिन का भी एक अच्छा स्त्रोत है और इसलिए डॉक्टर्स प्रतिदिन दूध पीने की सलाह देते हैं। खास तौर पर बच्चों के लिए दूध पीना बेहद ज़रूरी माना जाता है, क्योंकि ये उनके विकास में मदद करता है। लेकिन ये सवाल अक्सर लोगों के मन में जागता है कि सबसे ज़्यादा फ़ायदेमंद क्या है? टोंड दूध या फुल क्रीम दूध? आज हम आपको बताएंगे कि आपको दूध के अलग-अलग प्रकारों में से कौन सा प्रकार आपके लिए फायदेमंद होगा।

फुल क्रीम की तुलना में टोंड दूध में सिर्फ फैट की मात्रा कम होती है

credit: biggerbolderbaking.com

क्या है टोंड दूध?

टोंड दूध में से एक बार ही फैट को अलग किया जाता है, जिसकी वजह से इसमें मात्र फैट का 3 प्रतिशत हिस्सा ही होता है। फुल क्रीम की तुलना में टोंड दूध में सिर्फ फैट की मात्रा कम होती है। लेकिन उसमें वह सारे पोषक होते हैं, जो गाय के ताज़े दूध में मिलते हैं।

किसके लिए है टोंड दूध?

उन लोगों के लिए टोंड दूध अच्छा विकल्प है, जिन्हे फैट के अलावा सभी पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है। जिन लोगों को दूध पचाने में दिक्कत होती है, उन्हें टोंड दूध पीने की सलाह दी जाती है। इसे पीने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ती, लेकिन कैल्शियम, विटामिन और बाकी सभी ज़रूरी तत्व आपको मिलते हैं।

फुल क्रीम दूध भैस का दूध होता है, जो आपको दिन भर के लिए ऊर्जा देने में सक्षम होता है।

credit: secretlands.ca

क्या है फुल क्रीम दूध?

फुल क्रीम में से फैट की मात्रा को अलग नहीं किया जाता। इसमें फैट की मात्रा सबसे ज़्यादा होती है। इसमें भी आपको सारे पोषक तत्व मिलेंगे, साथ ही फैट की मात्रा भी इसमें भरपूर होती है। फुल क्रीम दूध भैस का दूध होता है, जो आपको दिन भर के लिए ऊर्जा देने में सक्षम होता है।

किसके लिए है फुल क्रीम दूध?

बच्चों से लेकर गर्भवती महिलाओं के लिए, जिन्हे पोषक तत्वों की बेहद ज़रुरत होती है, इनके लिए फुल क्रीम दूध बेहद फ़ायदेमंद माना जाता है। फुल क्रीम दूध जिम और एक्सेर्साइज़ करने वालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें खास तौर पर बीटा कैरोटीन और विटामिन्स की मात्रा बेहद होती है, जो शरीर के संपूर्ण विकास के लिए फायदेमंद माना जाता है।

लोगों की अलग-अलग ज़रूरतों के हिसाब से उन्हें टोंड और फुल क्रीम दूध की ज़रुरत पड़ती है। अब शायद आप बेहतर समझ पाएंगे कि आपको कौन सा दूध पीना चाहिए, टोंड या फुल क्रीम!

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..