चाय की खुशबू और स्वाद से मन को एक अलग सी संतुष्टि मिलती है। चाय को दुनिया भर में पसंद किया जाता है और ख़ास कर भारत में। सुबह और शाम की चाय तो मानो टी लवर्स के दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। अगर आप भी चाय पीना बहुत पसंद करते हैं, तो आपको जान कर ख़ुशी होगी कि आप चाय का इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार की डिशेज़ बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

आप चाय का इस्तेमाल कोई मिठाई बनाने के लिए या फिर कोई मसालेदार व्यंजन बनाने के लिए भी कर सकते हैं। इन व्यंजनों में चाय का स्वाद बहुत अनोखा और मज़ेदार लगता है। चलिए आज चाय से बनी कुछ लाजवाब डिशेज़ पर एक नज़र डालें।

चाय आइसक्रीम: अब आइसक्रीम में भी चाय का मज़ा!

अपनी गरम-गरम चाय को एक ठन्डा रूप दें!
अपनी गरम-गरम चाय को एक ठन्डा रूप दें!

Image Credit: pinterest.com

चाय आइसक्रीम बेहद मलाईदार होती है। कड़क मसालेदार चाय को एक सॉफ्ट आइसक्रीम के रूप में खाना एक अच्छा अनुभव बन सकता है। आइसक्रीम में थोड़ा सा चाय पाउडर मिलाने से उसमे चाय का फ्लेवर जुड़ता है, जिससे आइसक्रीम और भी ज़्यादा स्वादिष्ट बन जाती है। आप इसमें थोड़ी सी अदरक या इलायची भी मिला सकते हैं। साथ ही टी पॉप्सिकल्स भी बहुत स्वादिष्ट लगते हैं। आपको बस ब्लैक टी बना कर उसे फ्रीज़र में फ्रीज़ करना होता है।

चाय चिकन: जब चाहें तब खाएं

अब अपने चिकन में चाय को जोड़ने की कोशिश करें!
अब अपने चिकन में चाय को जोड़ने की कोशिश करें!

Image Credit: pinterest.com

आप चाय का उपयोग चिकन को मैरीनेट करने के लिए भी कर सकते हैं। चाय पाउडर में थोड़ा सा तेल, नमक, काली मिर्च, कसा हुआ अदरक और दूसरे मसाले मिलाएं। अब इस पाउडर को चिकन के ऊपर लगा दें और उसे कुछ समय के लिए मैरीनेट होने दें। फिर आप उसे भून सकते हैं, इसे फ्राई सकते हैं या ग्रिल भी कर सकते हैं। यह चिकन का एक अनोखा प्रकार है और इसे खाने में भी मज़ा आता है। आप इस चाय चिकन को सॉटेड सब्जियों और मैश्ड पोटैटो के साथ खा सकते हैं। आप चाहे तो इस रेसिपी को किसी दूसरे मीट या फिर पनीर के साथ भी आज़मा सकते हैं।

चाय राइस: चाय चिकन के साथ एक स्वादिष्ट कॉम्बो बनाएं

मसालेदार चाय के चावल!
मसालेदार चाय के चावल!

Image Credit: pinterest.com

चाय राइस एक आसान रेसिपी है। सबसे पहले बिना किसी मीठे पदार्थ का उपयोग किये थोड़ी सी ब्लैक टी बनाएं और उसे छान लें। इस ब्लैक टी में थोड़े से चावल मिला लें। कुछ देर चाय के स्वाद को चावल में घुलने दें। फिर इसमें थोड़ा सा पानी डालें। चाय से बने ये चावल ग्रील्ड चिकन या लैम्ब के बहुत अच्छे लगते हैं। आप इसे अपनी पसंद के अनुसार किसी करी के साथ भी खा सकते हैं।

तो अब आप भी चाय से बनी इन डिशेज़ को खाने के लिए तैयार हो जाएं।

This is aawaz guest author account