एप्रीकॉट, जिसे खुबानी भी कहते है, कई पोषक तत्वों से भरपूर एक स्वादिष्ट फल है। सूखे एप्रीकॉट का खट्टापन और तीखपन उसके स्वाद को और भी ज़्यादा स्वादिष्ट बनाता है। लेकिन हम वास्तव में अपने रोज़ के आहार में इस स्वादिष्ट फल का उपयोग नहीं करते हैं। आइए इस फल के कुछ फायदों पर गौर करें कि क्यों हमें इसे अपने आहार में अधिक बार उपयोग करना चाहिए।

एप्रीकॉट में कई पोषक तत्व मौजूद है और इसे खाने से हम कई बीमारियों से भी बच सकते हैं।

advantages-of-apricot-500x360
एप्रीकॉट के बहुत सारे फायदे हैं!

Image Credit: freshplaza.com

एप्रीकॉट विटामिन ए से भरपूर होता है, जो न केवल हमारी दृष्टि को बढ़ाता है, बल्कि हमारे इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाए रखता है और हमारी त्वचा को खूबसूरत भी बनाता है! इस फल में कुछ ऐसे पोषक तत्व हटे हैं, जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं।

यह फल, चाहे सूखा खाया जाए या ताजा, कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है। यह फल फाइबर में समृद्ध होता है और शरीर में गैस्ट्रिक जूस को उत्तेजित करता है जो भोजन के पोषक तत्वों को पचाने में मदद करता है। यह फाइबर पेट के अंदर हो रही नियमित गतिविधियों को बनाए रखने में मदद करता है।

एप्रीकॉट कॉपर और आयरन से भरपूर होते हैं। इसलिए यह एनीमिया के खिलाफ एक प्रभावी इलाज के रूप में कार्य करता है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को नियमित रखने में मदद करता है और पाचन को भी बढ़ाता है। एनीमिया के अलावा यह फल थकान, कमज़ोरी, पाचन संबंधी समस्या को रोकने में भी मदद करता है।

एप्रीकॉट कब्ज, एनीमिया, अस्थमा और बहुत सी ऐसी बीमारियों को ठीक करता है

Image Credit: freshplaza.com

एप्रीकॉट दिल की सेहत के लिए भी बहुत बढ़िया है। शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ने से खराब कोलेस्ट्रॉल घटाता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। साथ ही, इस फल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर को टॉक्सिन्स से बचाते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में भी मदद करते हैं। इस तरह एप्रीकॉट आपको युवा दिखने, स्वस्थ रहने और टॉक्सिन्स से छुटकारा पाने में मदद करता है!

इतना ही नहीं, एप्रीकॉट फेफड़ों और श्वसन प्रणाली पर अस्थमा और तनाव से भी छुटकारा दिलाता है और एप्रीकॉट के नियमित सेवन से आप अस्थमा अटैक से भी बच सकते हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम, फास्फोरस, मैंगनीज़, कॉपर और आयरन हमारी हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखते हैं।

तो जल्द ही आपको अपने आहार में एप्रीकॉट को जोड़ना चाहिए। हर सुबह कुछ सूखे एप्रीकॉट खाने से आपके शरीर पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा और आप निरोगी रहेंगे।

This is aawaz guest author account