क्या आप भी उनमें से हैं जिन्हें देर रात को भूख लगती है और ना चाहते हुए भी कुछ भी खाने के लिए किचन की तरफ दौड़ पड़ते हैं। दरअसल, इस बिहेवियर को नाइट ईटिंग सिंड्रोम कहा जाता है और यह मोटापा बढ़ाने के प्रमुख कारणों में से एक है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन की स्टडी के मुताबिक जो लोग रात में अक्सर खाते हैं वह इससे 300 कैलोरीज एक्स्ट्रा बढ़ा लेते हैं जिससे उनके वजन में भी वृद्धि हो सकती है। आइए आपको बताते हैं क्यों रात को लगती है भूख और आखिर कैसे इससे बचा जा सकता है?

डायटीशियन अमिता सिंह के मुताबिक, मध्य रात्रि में कुछ भी खाने की तीव्र इच्छा होना डिप्रेशन,चिंता और भूख को कंट्रोल करने वाले हार्मोन्स के गड़बड़ाने, दिन भर में कम कैलोरीज लेने, नाश्ता स्किप करने और ठीक से पानी न पीने की वजह से हो सकती है। अगर इन आदतों को थोड़ा बदला जाए तो देर रात में कुछ भी खाने से बचा जा सकता है।

रात में भूख लगने के ये हो सकते हैं कारण

Night-food-Hunger-500x360
हॉर्मोन की गड़बड़ी है एक कारण

Image Credit: wpengine.netdna-ssl.com

कारण का लगाएं पता: सबसे पहले उस कारण का पता लगाएं जिससे रात को भूख लग रही है, क्या यह भूख है या फिर किचन में रखी किसी चीज को खाने की तलब जिसकी वजह से आप डिनर ठीक से नहीं पूरा कर रहे। कई बार भूख नहीं फूड क्रेविंग हमें रात में कुछ खाने की तरफ आकर्षित करती है। इसके अलावा आपका मूड भी इसमें अहम भूमिका निभाता है जैसे मान लीजिए आपका दिन अच्छा नहीं गया, आप उदास हैं तो आप उस समस्या से ध्यान हटाने के लिए रात में कुछ न कुछ सोचते रहते हैं, आप इससे ध्यान बांटने के लिए भी कुछ खाने के प्रेरित होते हैं जैसे चिप्स,पेस्ट्री, बिस्किट या जो आपके हाथ लग जाए। इसके अलावा देर रात तक टीवी देखना, कंप्यूटर पर काम करने,बुक पढ़ने के दौरान भी आपको भूख लग जाती है।

हार्मोन्स चेक करें: इंसुलिन, घ्रेलिन,लेप्टिन,कॉर्टिसोल और पेप्टाइड वाय-वाय ऐसे हार्मोन्स हैं जो ये तय करते हैं कि आप कुछ खाएंगे या नहीं? अगर इन हार्मोन्स में कुछ बैलेंस कम ज्यादा हुआ तो आपको भूख लगेगी या फिर आप ओवरईटिंग की तरफ अग्रसर होंगे।

मील प्लान बनाएं: जब आपको कारण समझ आ जाए कि आखिर आप नाइट में ओवरईटिंग क्यों कर रहे हैं तो अपना मील प्लान बनाएं। यह कहने में बोरिंग लग सकता है लेकिन यह आदत आपकी रात की आदत को कंट्रोल कर सकती है। छोटे-छोटे ब्रेक लेकर खाना खाएं,एक साथ 1500 कैलोरी वाले फूड पर न टूट पड़ें। जब थोड़ी-थोड़ी में कुछ खाना दिन भर में शरीर को मिलता रहेगा तो रात में खाने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी।

नाश्ता है जरुरी: कई बार भागदौड़ में हम नाश्ता स्किप कर देते हैं जो कि बहुत बड़ी गलती है। नाश्ते से दिमाग और मसल्स को दिन की शुरुआत में भरपूर एनर्जी मिल जाती है, अगर हम इसे स्किप करते हैं तो शरीर में दिनभर एनर्जी नहीं रहती, भले ही हम खाना खा लें, नतीजतन हमारा शरीर हमें रात में भी कुछ खाने के लिए संकेत देता है।

This is aawaz guest author account