क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में मौजूद विभिन्न प्रकार के मसाले ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं, बल्कि इनमें आपका वजन कंट्रोल करने की भी खूबी होती है। जी हाँ, सही सुना आपने, दरअसल कई ऐसे मसाले हैं जिनको खाने से आपकी अत्यधिक भूख दबती है,मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, कुछ खाने की तीव्र इच्छा जिसे क्रेविंग भी कहते हैं में कमी आती है और शरीर में जमा अतिरिक्त फैट यानी कि चर्बी भी पिघलती है। आइए आपको बताते हैं इन्हीं मसलों के बारे जिन्हें खाने में उपयोग करने से आप उठा सकते हैं कई स्वास्थ्य लाभ।

डायटीशियन अंजू विश्वकर्मा के मुताबिक, मसालों की बात करें तो सबसे पहले हल्दी का नाम सामने आता है जिसकी तासीर गर्म होती है और यह शरीर में गर्माहट पैदा करती है। इसी वजह से यह मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने में मददगार साबित होती है और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाती है। यह फैट के दोबारा निर्माण और एक्सपेंशन को रोकती है जिसकी वजह से फैट टिश्यू की ग्रोथ नहीं होती है।

हल्दी से लेकर इलाइची तक, क्रेविंग रोकने से लेकर वेट करने तक में मददगार होते हैं ये मसाले

काली मिर्च कम करती है वजन

Image Credit:khabarindiatv.com

काली मिर्च: काली मिर्च में पाइपरिन नाम का कंपाउंड होता है जिससे शरीर में फैट का निर्माण दब जाता है और इससे वजन कम होने में मदद मिलती है। आप इसे कई डिशेज, सलाद और सूप में प्रयोग कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

अदरक: अदरक सबसे असरदार है जिसके खाने में उपयोग से आपको पेट भरा हुआ लगता है। इसमें थर्मोजेनिक प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे फैट आसानी से पिघल जाता है और वजन कम होने लगता है। इसे चाय, सलाद, फिश डिशेज, फलों के अलावा कई अन्य तरीकों से डाइट में शामिल कर आज ही इसका लाभ उठाएं।

सौंफ: सौंफ एक सुगन्धित जड़ी बूटी है जिसमें डाइयूरेटिक गुण होते हैं। इसे खाने से भूख कम लगने लगती है और यह आपकी फ़ूड क्रेविंग को भी शांत करती है। यह पाचन तंत्र ठीक रखने में बड़ी भूमिका निभाती है, साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करती है जिससे वजन कम होना अपने आप शुरू हो जाता है।

जीरा: यह भी एक बेहद गुणकारी मसाला है जो कि पाचन तंत्र को मजबूत रखने में अहम भूमिका निभाता है। यह मेटाबॉलिक फंक्शन सुचारू कर पाचन क्रिया को क्रियान्वित करता है। इसके साथ ही यह इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने में मदद करता है। रोज़ाना कम से कम एक चम्मच जीरा खाने में शामिल करने से फैट तेजी से बर्न होने में मदद मिलती है।

दालचीनी: ये भी एक असरकारक मसाला है जिसमें भूख को कम करने के अलावा ब्लड शुगर कंट्रोल करने के भी गुण होते हैं। यह बैड कोलेस्ट्रोल को भी रोकती है और रक्त धमनियों को क्लीन करने में मदद करती है।

इलायची: यह भी सुगन्धित हर्ब है जिसका खट्टा-मीठा स्वाद होता है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के अलावा यह फैट को बर्न करने में मददगार होती है।

This is aawaz guest author account