सुबह का नाश्ता आपके दिन की शुरुआत के लिए बेहद ज़रूरी होता है। रात को 7 से 8 घंटे की नींद के बाद शरीर को हेल्दी और न्यूट्रीशन वाली डाइट की ज़रुरत पड़ती है। हेल्दी ब्रेकफास्ट न सिर्फ शरीर के मेटाबॉलिज़्म को ठीक रखता है, बल्कि कैलोरीज को सामान्य रख कर वज़न घटाने में भी मदद करता है। यदि आप कम समय में हेल्दी तरीके से वज़न कम करना चाहते हैं, तो अपने दिन की शुरुआत हेल्दी नाश्ते के साथ-साथ एक प्याला कॉफी के साथ करनी चाहिए, जो आपके शरीर पर सकारात्मक असर डालेगी। सुबह के नाश्ते के साथ एक कप कॉफी पीना आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद होगा।

क्या हैं सुबह कॉफी पीने के फायदे

Get to a new high with coffee tequila shots
कॉफी पीने से एनर्जी लेवल में भी बढ़ोतरी होती है

Image Credit: Insta Stalker

कॉफी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज़्म का रेट बढ़ता है और शरीर के ताप और एनर्जी दोनों को सही दिशा मिलती है। इससे शरीर में फैट बर्न होता है और वज़न घटता है। साथ ही कॉफी पीने से एनर्जी लेवल में भी बढ़ोतरी होती है।

न्यूट्रिशनिस्ट कोमल दातार की मानें तो कॉफी पीने से भूख कम लगती है जिससे आप बेवजह स्नैक्स खाने से बचते हैं। लेकिन कॉफी को खाने से बदलना गलत होगा। कॉफी में मौजूद तत्व भूख कम करते हैं और शरीर में मौजूद भूख बढ़ाने वाले हार्मोन भी घटते हैं, जिससे आप सिर्फ नाश्ते के बाद दोपहर का खाना खाते हैं।

ना पिएं ज़्यादा कॉफी

यदि आप ऐसा सोच रहे हैं कि वजन घटाने के लिए दिन भर आपको कॉफी पीनी चाहिए, तो यह सही नहीं है। ज़्यादा कॉफी का सेवन करने से इसका असर घटने लगता है। इससे कॉफी का पॉज़िटिव असर कम हो जाता है और यह आपको नुकसान पहुंचाने लगती है।

आपको जान कर हैरानी होगी कि हर दिन कॉफी पीने वालों का वज़न कॉफी ना पीने वालों के वजन की तुलना में कम बढ़ता है। साथ ही इन लोगों में टाइप टू डायबिटीज़ होने का खतरा भी कम हो जाता है।आपको शायद जानकर हैरानी हो, लेकिन वज़न कम करने के लिए आप ग्रीन कॉफी का सेवन भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

वज़न कम करती है ग्रीन कॉफी

ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो हमारे शरीर में शुगर की मात्रा नियंत्रित करता है

Image Credit: YVE.ro

ग्रीन कॉफी में एंटीआक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो आपका वज़न कम करने में मदद करती है। ग्रीन कॉफी को फैट बर्न सप्लीमेंट के रूप में जाना जाता है। कहा जाता है कि इसे रोज़ाना पीने से आप 30 दिन में 15 किलो तक वजन कम कर सकते हैं, हालांकि हम ऐसी बात को तवज्जो नहीं देते, लेकिन डॉक्टरों के मुताबिक ग्रीन कॉफी के सही तरीके से सेवन करने पर आप 1 महीने में 3 से 5 किलो वजन घटा सकते हैं।

व्यस्त दिनचर्या के कारण जो लोग योग और एक्सरसाइज़ नहीं कर सकते हैं, उनके लिए ग्रीन कॉफी पीना फ़ायदेमंद होता है। इस प्रकार कॉफी ना सिर्फ आपको एकाग्र करने में मदद करती है, बल्कि यह आपका एनर्जी लेवल बढ़ाकर वज़न भी कम करती है।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..