क्या कभी अपने प्याज़ गलती से अधिक मात्रा में काट दिए है? अगर ऐसा है तो बिल्कुल चिंता मत कीजिये। क्योंकि हम आपको ऐसी कई अनोखी रेसिपी के बारे में बताएंगे जिन्हें आप इन बचे हुए प्याज़ के साथ बना सकते हैं।

सभी बचे हुए प्याज़ को कैरमलाइज कर लें


कैरमलाइज प्याज़ बेहद स्वादिष्ट होते है!

पैन के नीचे वाले हिस्से में तेल और मक्खन लगा लें, उसमे कटे हुए प्याज़ डाल दे। इसे अच्छे से मिला लें और उसके बाद दूसरी कटोरी में डाल दें। आप कैरमलाइज किए हुए प्याज़ को डिप फ्रीजर में रख दें और जब भी आपको इसकी आवश्यकता हो तब अपने करी के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

शाम के नाश्ते के लिए प्याज़ के रिंग्स

इसे चटनी के साथ सर्व करें

यदि आपके पास आधा प्याज़ बचा हो तो बस उन्हें गोल रिंग्स के आकार में काट लें और फिर बेसन,नमक और मिर्ची के पाउडर के बैटर में डुबो दें। रिंग को बैटर से कोट करें और डीप फ्राई करें। आपके शाम के नाश्ते के लिए लजीज अनियन रिंग्स तैयार है।

बचे हुए प्याज़ का आचार बना लें

प्याज़ का अचार!

दही चावल के साथ गर्म-गर्म आचार खाना तो सभी को पसंद होता है। आपके पास जो कटे हुए प्याज़ पड़े हैं उन्हें एक बार ठन्डे पानी से धो लें । एक पैन में थोड़ा सा विनेगर, चीनी, नमक और मसाला मिलाकर उसमे प्याज़ दाल दें । इस मिश्रण को अचार की बर्नी में भर लें। इस मसालेदार आचारी प्याज़ को आप अपने खाने के साथ खा सकते हैं।

15 मिनट में तैयार होने वाला फ़्रेंच प्याज़ का सूप

टोस्ट और उसके साथ फ्रेंच प्याज़ का सूप

एक पैन में तेल, मक्खन और बचे हुए प्याज़ को डाल दें। जैसे ही प्याज़ भूरे हो जाए तो उसमे कटा हुआ लहसुन डाल दें । अब इसमें थोड़ी सी वाइन मिलाकर तब तक उबलने दें जब तक उसकी मात्रा आधी नहीं हो जाती। अब अगर आप चाहें तो इसमें काली मिर्च, सब्जी या चिकन शोरबा और नमक डालकर इसे धीरे से हिला लें ।

इस सूप को टोस्ट के साथ परोसें और एक शानदार फ्रेंच भोजन का आनंद लें!

5 मिनट में प्याज़ सैंडविच

प्याज़ का सैंडविच

अगर आपके पास बचे प्याज के साथ ब्रेड भी है तो सैंडविच बनाना एक बेहतरीन विकल्प है। ब्रेड स्लाइस के किनारों को काट लें और ब्रेड पर थोड़ी हरी चटनी लगा लें। अब, ब्रेड पर प्याज़ (रिंग्स / बारीक कटा हुआ / स्लाइस्ड) और कुछ चीज़ एड करें । बस आपका सैंडविच झटपट तैयार है।

आप भी इसी तरह बचे हुए प्याज़ से अलग-अलग प्रकार की रेसिपी ट्राय करें।