दुनिया भर में 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और चाहने वालों को चॉकलेट देते हैं। यही वह दिन है, जिस दिन चॉकलेट की सबसे ज़्यादा खपत होती है। इस दिन पूरे विश्व में एक अरब से भी ज़्यादा चॉकलेट बेची जाती है।

इस दिन की शुरुआत यूरोप में 7 जुलाई 1550 को हुई थी, इसके बाद 1995 में फ्रांस द्वारा चॉकलेट दिवस की शुरुआत की गई। जैसा कि सभी जानते हैं कि चॉकलेट छोटे से लेकर बड़ो तक सभी को लुभाती है। यही वजह है कि इस दिन को लोग बड़े उत्साह से मनाते हैं। आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट के बारे में, जिसकी कीमत सुनकर आपकी आंखें खुली की खुली रह जाएगी।

हाल ही में हुए इंटरनेशनल चॉकलेट फेस्टिवल के दौरान पुर्तगाल के ओबिदुष शहर में चॉकलेट खाने वालों को एक बेहतरीन किस्म की चॉकलेट खाने का मौका मिला। यह दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट बॉनबोन थी। लोगों की मानें तो यह एक्सक्लूसिव 23 कैरेट गोल्ड प्लेटेड चॉकलेट है, जिसे नाम दिया गया है ग्लोरियस और इसकी कीमत 7,728 यूरो यानी करीब 6 लाख 20 हज़ार रूपए है। यह चॉकलेट बॉनबोन के लिमिटेड एडिशन का हिस्सा है।

लोगों की मानें तो यह एक्सक्लूसिव 23 कैरेट गोल्ड प्लेटेड चॉकलेट है

इस चॉकलेट की फीलिंग की बात करें, तो इसके अंदर केसर, वाइट ट्रफल, खास तौर पर मेडागास्कर से लाई गई वनीला और गोल्ड फ्लेक्स यानी सोने के बीज भरे हुए हैं। इस चॉकलेट को बनाने वाले डेनियल गोम्स पिछले 1 साल से इस चॉकलेट के निर्माण में लगे हुए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस चॉकलेट की ही नहीं, बल्कि इसकी पैकेजिंग की चर्चा भी पूरी दुनिया में है।

डेनियल गोम्स पिछले 1 साल से इस चॉकलेट के निर्माण में लगे हुए हैं।

इस चॉकलेट के पैकेट का काले रंग का वुडन बेस है, जिस पर सोने से सीरियल नंबर छिपा हुआ है और इसे क्रिस्टल से सजाया गया है। साथ ही इस पैकेट पर हजारों स्वारोस्की क्रिस्टल और पर्ल्स लगे हुए हैं। इसके अलावा पैकेट पर सोने का रिबन हैंडल भी लगा हुआ है जो इसे और खास बनाता है।

पैकेट पर सोने का रिबन हैंडल भी लगा हुआ है जो इसे और खास बनाता है।

अब ज़रा सोचिए, जिस चॉकलेट के डिब्बे को इतने शानो-शौकत से सजाया गया हो, उस चॉकलेट को खाकर आपका क्या हाल होगा। इस चॉकलेट का फ्लेवर बेहद यूनिक और स्वादिष्ट है, जिसे खाने के बाद आपको दूसरी कोई चॉकलेट अच्छी नहीं लगेगी।

इस चॉकलेट डे पर शायद दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट आप ना खा पाएं, लेकिन अपनों के साथ मिलकर चॉकलेट से मुंह मीठा तो कर ही सकते हैं!

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..