कैल्शियम हमारे शरीर में के लिए बेहद ज़रूरी है। यह शरीर के कामकाज को सुचारू रूप से चलाता है। आप जो भी कैल्शियम खाते हैं उसका 90% आपकी हड्डियों और दातों को मजबूत बनाए रखने के लिए इस्तेमाल होता है। यह शरीर में हड्डियों की संरचना को अच्छी तरह से काम करने की क्षमता देता है। बचा हुआ 10 फ़ीसदी शरीर में ब्लड क्लोटिंग, मसल्स फंक्शन और सेल सिगनलिंग के लिए उपयुक्त माना जाता है। यह दिल की धड़कनों को नियंत्रित रखने में भी अहम योगदान निभाता है। वैसे तो कैल्शियम की ज़रूरत को पूरा करने के लिए आम तौर पर हम डेयरी प्रोडक्ट का सहारा लेते हैं, लेकिन बहुत ही कम लोग इस बात को जानते हैं कि कुछ फल आपको कैल्शियम प्रदान करते हैं। जी हां, अब आप फलों से भी कैल्शियम ले सकते हैं। आइए बताते हैं कैल्शियम से भरपूर कुछ फलों के बारे में।
संतरा: संतरा सभी को पसंद है। हम संतरे का जूस पीना पसंद करते हैं। साथ ही गर्मियों के मौसम में संतरे से बनी चीजों का सेवन करते हैं। संतरे में विटामिन सी के अलावा कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यदि आप इस खट्टे मीठे फल का स्वाद लेना पसंद करते हैं, तो आपको कैल्शियम की कमी कभी नहीं होगी।
Add some tangy twist to your regular water and get energized
आप इस खट्टे मीठे फल का स्वाद लेना पसंद करते हैं, तो आपको कैल्शियम की कमी कभी नहीं होगी
कीवी: कीवी विटामिन सी के अच्छा स्रोत है। साथ ही यह कैल्शियम की कमी को भी पूरा करता है। इससे मिलने वाला कैल्शियम शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इस फल में पाए जाने वाले कैल्शियम का भरपूर इस्तेमाल करने के लिए आपको पूरा फल या इसका जूस पीना चाहिए।
बैरी: ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी और रासबेरी ऐसे फल है, जो कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इन्हें आप सलाद में शामिल कर सकते हैं, साथ ही यह क्रीम के साथ भी अच्छे लगते हैं। आप चाहें तो इसे फ्रेश खा सकते हैं और चाहे तो इनका जूस पी सकते हैं। प्रत्येक बैरी में कम से कम 20 मिलीग्राम कैल्शियम होता है।
You can pick your own strawberries
आप चाहें तो इसे फ्रेश खा सकते हैं
एप्रीकॉट: कैल्शियमवाले फलों में सबसे पहले नंबर पर आता है एप्रिकॉट।अगर आप कैल्शियम की कमी को दूर करना चाहते हैं, तो ज्यादा से ज्यादा एप्रिकॉट खाएं। इन्हें सलाद में, नाश्ते में और फ्रूट सलाद में खाया जा सकता है।
इस तरह आप इन फलों का लुत्फ उतो उठाते ही हैं, साथ ही कैल्शियम की कमी को भी पूरा कर सकते हैं।
मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..