बटर चिकन! एक बटरी, क्रीमी, खट्टे-मीठे स्वादवाले, स्पाइसेस से भरपूर चिकन को खाना किसे पसंद नहीं होता। यह नॉन वेजिटेरियन लोगों की सबसे मनपसंद डिश है। लेकिन क्या आप जानते है कि बटर चिकन बनने की शुरुआत कहां से हुई थी ?

ओल्ड दिल्ली स्टाइल बटर चिकन

Image Credit: hindustantimes.com

बटर चिकन बनने की शुरुआत 1950 के आसपास पुरानी दिल्ली में हुई थी। उस दौरान दिल्ली के तंदूरी कबाब और अन्य पकवान बहुत मशहूर हुआ करते थे। गरम मसाला, जीरा, धनिया, तेज पत्ता, लाल मिर्च का पाउडर, नमक और काली मिर्च जैसे मसालों में मैरीनेट किये गए और अच्छे से पकाए गए रसीले चिकन और मटन कबाब दिल्ली में रहनेवाले हर व्यक्ति द्वारा पसंद किये जाते थे। इन तीखे मसालों के कारण कबाब का स्वाद और भी ज़्यादा लज़ीज़ बन जाता था।

एक दिन, किसी होटल के मालिक ने बचे हुए स्वादिष्ट मैरिनेड चिकन को टमाटर प्यूरी में मक्खन और क्रीम के साथ मिला दिया। और तब बटर चिकन जैसी शानदार और सबकी पसंदीदा डिश का आविष्कार हुआ। इसे या तो नान या फिर रूमली रोटी के साथ खाया जाता है। उस समय उस होटल के मालिक को पता भी नहीं था कि जिस डिश का आविष्कार वो कर रहा है, वह आगे चलकर दुनिया भर में पसंद की जानेवाली सबसे प्रमुख डिशों में से बन जाएगी।

इस क्रीमी डिश की अच्छाई का अनुभव करें

Image Credit: recipes.timesofindia.com

आज बटर चिकन सिर्फ इंडिया में ही नहीं, बल्कि दुनिया भर में प्रख्यात है। इस बनाने की प्रक्रिया तो आज भी लगभग वही है, बस लोग अपने स्वाद अनुसार इसमें थोड़े-बहुत बदलाव करते हैं।

इसे बनाने का तरीका बदल सकता है, लेकिन इसका स्वाद नहीं। बटर चिकन हमेशा से सबसे स्वादिष्ट है।

Image Credit: Gumtree

अब, चिकन को नींबू के रस, दही, अदरक-लहसुन के पेस्ट जैसे अन्य पदार्थों मसालों में मिलाया जाता है। पहले चिकन को कबाब की तरह तंदूर पर पकाया जाता था, लेकिन इसे इसे ग्रिल किया जाता है, भुना जाता है, यहां तक कि तला भी जाता है। इसकी ग्रेवी को तीखी और मसालेदार टमाटर की प्यूरी में बटर और क्रीम मिलाकर तैयार किया जाता है। इस ग्रेवी को तब तक उबाला जाता है जब तक कि वह गाढ़ी और सॉफ्ट ना हो जाए। कुछ लोग ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए उसमे काजू का पेस्ट भी मिलाते हैं। लोगों की पसंद के अनुसार इसमें पड़नेवाले मसाले भी बदलते रहते हैं।

बटर चिकन का आविष्कार भले ही पुरानी दिल्ली में हुआ हो, लेकिन इसे भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया पसंद करती है। बटर चिकन के बिना शायद कई लोगों का जीवन अधूरा है। बटर चिकन में हर वो स्वाद है जो एक भारतीय को पसंद होता है। शायद इसलिए यह इंडिया की नंबर वन डिश है।

This is aawaz guest author account