होली का त्यौहार आने वाला है और भारत में जगह-जगह पर इस त्यौहार की धूम देखी जा सकती है। जहां एक ओर बच्चे अपने लिए पिचकारी और गुलाल खरीदने में लगे हैं, वहीं दूसरी ओर भारतीय किचन में अलग-अलग पकवानों की सुगंध उठने लगी है। वैसे तो होली के पकवान कई तरह के होते हैं, लेकिन कुछ घरों में भांग से बने पकवानों को खाने का चलन होता है। यदि आपने इससे पहले भांग से बने हुए पकवानों के बारे में नहीं सुना है, तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही पकवानों के बारे में बताने जा रहे हैं।

वैसे तो होली में भांग का सेवन ना करने की हिदायत दी जाती है, लेकिन इसके बाद भी कुछ लोगों के घर भांग के बगैर होली नहीं मनाई जाती। यदि आपके यहां भी भांग का सेवन करने का चलन है, तो ये व्यंजन सिर्फ आपके लिए ही बने हैं।

भांग के पकौड़े

क्या आपने कभी भांग के पकौड़े खाए हैं

 

पानी और रंगों से होली खेलने के बाद तो गर्मागर्म पकौड़े सभी को पसंद आते हैं, लेकिन क्या आपने कभी भांग के पकौड़े खाए हैं? प्याज़ को काटकर, बेसन, हरी मिर्च, धनिया, नमक, गरम मसाले के साथ मिलाएं और गाढ़ा घोल बना लें। इसके बाद इसमें ज़रुरत के अनुसार भांग मिलाकर इसके पकौड़े बना लें। ये पकौड़े खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं और ये होली का मज़ा दोगुना कर देते हैं।

भांग की गुजिया

भांग गुजिया बनाना बेहद आसान है। इस गुजिया को बनाने के लिए गुजिया का मिश्रण तैयार कर लें। आप चाहें तो इसे नारियल और गुड़ के साथ बना सकते हैं या सूजी के साथ इसे बना सकते हैं। बस मिश्रण बनाने के बाद ड्राय फ्रूट के साथ-साथ आपको इसमें भांग मिलानी है और इसकी गुजिया तैयार कर लेनी है। यह गुजिया खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है, लेकिन इसमें भांग मिलने से यह होली की धूम बढ़ा देती है।

भांग दही वड़ा

गरमा-गरम वड़ों पर जब भांग मिलाई हुई दही पड़ेगी, तब इन वड़ों का स्वाद बेहद बढ़ जाएगा

 

यह बनाने में बेहद आसान है। बस दही बड़े बनाने के बाद, जब आप दही में नमक, लाल मिर्च और चाट मसाला मिलाएंगे, तब आपको भांग भी दही के साथ ही मिलानी है। गरमा-गरम वड़ों पर जब भांग मिलाई हुई दही पड़ेगी, तब इन वड़ों का स्वाद बेहद बढ़ जाएगा। बस इसके बाद इसे खट्टी-मीठी चटनी और हरे धनिये के साथ सर्व करना है।

भांग मसाला चाय

आपने भांग से बनी लस्सी और ठंडाई तो पी ही होगी, लेकिन क्या कभी आपने भांग से बनी मसाला चाय पी है? यह चाय अपने आप में एक निराली चाय होती है। मसाला चाय बनाने के लिए इस्तेमाल की गई सामग्री के साथ-साथ बस आपको भांग मिलानी है। जब मसाला चाय का पहला उबाल आए, उसके साथ ही भांग का पाउडर आपको डालना है। इसके बाद दो और उबाल आने तक इसे रखें और गर्मा-गर्म सर्व करें।

भांग आटा हलवा

इस पानी को आटे के मिश्रण में डालते हुए तेज़ी से चलाएं और गाढ़ा होने दें

 

भांग से बना मीठा आपके लिए होली में सोने पर सुहागे का काम करेगा।घी और गुड़ से बना आटे का हलवा सभी को पसंद है, लेकिन क्या आपने कभी भांग के साथ इसे बनाया है? इसे बनाने के लिए घी में आटे को सुनहरा होने तक भूनें, इसके बाद गुड़ डालकर पानी को एक उबाल आने तक गर्म करें। इस पानी को आटे के मिश्रण में डालते हुए तेज़ी से चलाएं और गाढ़ा होने दें। इसके बाद इसमें ड्राय फ्रूट के साथ-साथ भांग मिलाएं। तैयार है आपका भांग आटा हलवा।

हालांकि इस बात जरुर ध्यान रखे कि भांग का सेवन आपके लिए खतरनाक हो सकता है, लेकिन फिर भी आपके यहां इस मौके पर भांग के सेवन का चलन के तो, होली पर हमारी बताई इन रेसिपीज़ को आप ट्राई ज़रुर कर सकते हैं।

मेरी आवाज़ ही पहचान है! संगीत मेरी कल्पना को पंख देता है.. किताबी कीड़ा, अडिग, जिद्दी, मां की दुलारी.. प्राणी प्रेम ऐसा कि लोग मुझे लगभग पागल समझते हैं! खाने के लिए जीनेवाली और हद दर्जे की बातूनी.. लेकिन मेरा लेखन आपको बोर नहीं करेगा..